Home अफ्रीका बोको हराम ने कुछ ही महीनों 83 बच्चों को बनाया मानव बम,...

बोको हराम ने कुछ ही महीनों 83 बच्चों को बनाया मानव बम, 55 लड़कियां भी शामिल

नाइजीरिया में आतंकवादी समूह बोको हराम ने तकरीबन 83 नाइजीरियाई बच्चों को ‘मानव बम’ बनाया है. मंगलवार को आई यूनिसेफ की एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक इन बच्चों को पिछले आठ महीनों में तैयार किया गया है. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि उन 83 बच्चों में 55 लड़कियां शामिल हैं जिनमें कई की उम्र 15 साल से भी कम है.

माना जा रहा है कि इन ‘मानव बम’ बच्चों का इस्तेमाल कर बोको हराम के चंगुल से बचाए गए और भागे हुए बच्चों के मन में डर पैदा करना है. जिसकी वजह से कई बच्चे जो बोको हराम की कैद से भागने में सफल हुए हैं वे अपने समुदायों में फिर से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं. इस देश में बड़े पैमाने पर विस्थापन और कुपोषण का संकट भी है. करीब 17 लाख लोग विद्रोह के चलते उत्तरपूर्वी इलाकों में विस्थापित कर दिए गए थे जिनमें से तकरीबन 85 प्रतिशत लोग बोर्नो स्टेट भेज दिए गए हैं.

उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में इस साल करीब 4.50 लाख बच्चे कुपोषण की मार झेल रहे हैं. उत्तरपूर्वी नाइजीरिया अकाल और भूखमरी से लड़ रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबे समय से बच्चों को मानव बम बनाकर उन्हें ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि विद्रोह के इन आठ सालों में बच्चों ने भारी यातनाएं झेली हैं.