Home अफ्रीका मोरक्को ने तोड़े ईरान से संबंध, सऊदी ने कहा हमारा पूर्ण समर्थन...

मोरक्को ने तोड़े ईरान से संबंध, सऊदी ने कहा हमारा पूर्ण समर्थन है मोरक्को के साथ

रियाद – विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने मंगलवार को कहा कि सऊदी अरब मोरक्को की आंतरिक सुरक्षा, स्थिरता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा उसके साथ खड़ा है. आपको बता दें कि मोरक्को ने ईरान के साथ अपने सभी संबंध खत्म कर दिए है. मोरक्को ने ईरान पर आरोप लगाया है कि ईरान देश में आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप रहा है.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि सऊदी सरकार ने मोरक्को के आंतरिक मामलों में आतंकवादी हेज़बुल्लाह के माध्यम से ईरानी हस्तक्षेप की दृढ़ निंदा की है जो तथाकथित पोलिसीरियो मोर्चा को मोरक्को की सुरक्षा और स्थिरता को अस्थिर करने के लिए प्रशिक्षित करता है. साथ ही सऊदी ने कहा कि वह पूरी तरह से मोरक्को के साथ है.

सूत्र ने कहा कि सऊदी अरब ने पुष्टि की है कि यह मोरक्को के साथ खड़ा है जो इसकी सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करता है जिसमें ईरान के साथ संबंधों को अलग करने का निर्णय भी शामिल है.

सऊदी खड़ा है मोरक्को के साथ 

मीडिया विश्लेषकों ने कहा कि ईरानी शासन के साथ संबंधों को अलग करने का मोरक्को का निर्णय सभी मानकों द्वारा एक सकारात्मक कदम है, जो अरब और इस्लामी देशों की नीतियों के अनुरूप है जो अरब क्षेत्र में ईरानी सांप्रदायिक विस्तार को रोकने और इसके प्रमुख हस्तक्षेप को खारिज करने के लिए कहा.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, मोरक्को का कदम पूरी दुनिया को ईरानी शासन के वास्तविक चेहरे का पर्दाफाश करने के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर आया और यह साबित करता है कि यह अरब रैंकों को विभाजित करने और सांप्रदायिक ईरानी योजना को फैलाने के अपने प्रयास के अलावा दुनिया में आतंकवाद का समर्थक करता है.

उन्होंने आतंकवाद फैलाने से ईरानी शासन को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आर्थिक और राजनीतिक दबाव डालने के लिए भी कहा. इससे पहले, मोरक्कन के विदेश मंत्री ने कहा कि मोरक्को ने पोलिसारियो फ्रंट के लिए तेहरान के समर्थन पर ईरान के साथ राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया है.