Home यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका की मुस्लिम महिला खिलाड़ी ने रच दिया ओलंपिक में इतिहास, हिजाब...

अमेरिका की मुस्लिम महिला खिलाड़ी ने रच दिया ओलंपिक में इतिहास, हिजाब पहन कर की तलवारबाज़ी

जहा अमेरिका सहित दुनिया भर में हिजाब बांधने वाली महिलाओ के साथ भेदभाव के मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं, वही रियो ओलंपिक में अमेरिका की ओर से नेतृत्व कर रही एक मुस्लिम महिला खिलाड़ी ‘इब्तेहाज मोहम्मद’ ने हिजाब पहनकर प्रतियोगिता में भाग लेकर रियो ओलंपिक दुनिया भर को एक नसीहत दे डाली. ऐसा करने वाली वह पहली मुस्लिम महिला खिलाड़ी हैं.

रियो ओलंपिक में ‘इब्तेहाज मोहम्मद’ ने हिजाब बांध कर तलवारबाजी की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, और अपने पहले ही मुक़ाबले में जीत दर्ज की.

अमेरिका के न्यूजर्सी में रहने वाली अश्वेत समुदाय की इब्तिहाज मोहम्मद तलवारबाजी शौक के रूप में शुरू की थी, क्योंकि उन्हें अपने धर्म के हिसाब से अपनी ड्रेस पहननी पड़ती थी, जो उनके लिए मुश्किल था. हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और ओलिंपिक तक का सफर तय कर लिया.

इससे पहले उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि “मुझे अमरीका में मौजूद नस्लवाद और रंगभेद जिसे सरकार का समर्थन प्राप्त है, उस पर बहुत अफ़सोस है.

“मैं इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ब्राज़ील नहीं आई हैं बल्कि उनका उद्देश्य अमरीका सहित दुनिया भर में हिजाब पहनने वाली महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाना है.”