Home यूनाइटेड स्टेट्स ट्रम्प के खिलाफ अमेरिकी न्यायधीश ने जारी किया बड़ा फैसला, नहीं निकाला...

ट्रम्प के खिलाफ अमेरिकी न्यायधीश ने जारी किया बड़ा फैसला, नहीं निकाला जाये कोई भी मुसलमान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश को बाधित करते हुए एक अमेरिकी न्यायाधीश ने एक आपात आदेश जारी कर दिया है. इस आपात आदेश के जरिए अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिए गए मुस्लिम शरणार्थियों और अन्य वीजा धारकों का निर्वासन करने से अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है.

दरअसल अमेरिकी न्यायाधीश एन डोनले ने यह आपात आदेश अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) की ओर से दायर याचिका पर सुनाया है. एसीएलयू ने यह याचिका आव्रजन प्रतिबंध लागू हो जाने पर जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दो इराकी पुरुषों को हिरासत में लिए जाने के कारण दायर की थी.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से नियुक्त न्यायाधीश डोनले ने फैसला सुनाया है कि सरकार ‘‘उन लोगों को नहीं निकाल सकती, जिनके पास शरण संबंधी आवेदनों को अमेरिकी शरणार्थी प्रवेश कार्यक्रम के तहत अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा की ओर से मंजूरी दी गई है.

न्यायाधीश ने सरकार को संज्ञान में लेते हुए आदेश दिए हैं कि वह इस प्रतिबंध के लागू होने के बाद से अमेरिकी हवाईअड्डों पर हिरासत में लिए गए सभी लोगों की सूचियां उपलब्ध कराए.

उल्लेखनीय हैं कि शुक्रवार को हाल ही में सत्ता संभालते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दो एहम मुद्दों को मंज़ूरी दी हैं. जिसमे एक मेक्सिको के सीमा पर दीवार बनाना और दूसरा मुस्लिम बहुल देशो के लोगो को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकना.

हालाँकि ट्रम्प के इस आदेश के बाद से दुनिया भर से उनके खिलाफ कड़ी आलोचनाएं सामने आ रही हैं. फेसबुक के फाउंडर हो या फिर गूगल के CEO सभी ट्रम्प के इस फैसले से नाराज़ हैं. इतना ही नहीं अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति और विदेश मंत्री ने यहाँ तक कह दिया हैं कि अगर ये फैसला वापस ना लिया गया तो वो इस्लाम धर्म अपना लेगी.

ट्रम्प के इस आदेश के बाद दुनिया भर के हवाई अड्डो पर हड़कंप सा मचा हुआ है. अमेरिका जाने वाले इराक, सीरिया, ईरान और अन्य देशो के नागरिको को हवाई अड्डे पर रोक दिया जा रहा हैं. ऐसा ही एक मामला चर्चा में मिस से आया, जहा देश की राजधानी क़ाहिरा में स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई नागरिको को न्यूयॉर्क सफर करने से रोक दिया गया.