Home यूनाइटेड स्टेट्स सिख रक्षा मंत्री का विवादित कार्टून छापने पर कनाडा में सिखों में...

सिख रक्षा मंत्री का विवादित कार्टून छापने पर कनाडा में सिखों में आक्रोश

कनाडा के भारतीय मूल के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन का एक कार्टून प्रकाशित होने के बाद सिख समुदाय के लोगों में बेहद आक्रोश है. सिख समुदाय के लोगों का कहना है कि यह कार्टून उन ऐतिहासिक सिख धार्मिक व्यक्तित्वों की छवि को फिर से दर्शाने जैसा है जिनको यातनाएं दी गई थीं.

46 वर्षीय हरजीत सिंह सज्जन हाल ही में अपनी भारत यात्रा के दौरान ‘आपरेशन मेदूसा’ में अपनी भूमिका को बढ़ाचढ़ाकर पेश करने के लिए चौतरफा आलोचना से घिर गए थे और इसके लिए उन्होंने माफी भी मांगी थी.

‘एडमोंटन सन’ और ‘पोस्टमीडिया’ के कई दूसरे प्रकाशनों में विवादित कार्टून प्रकाशित हुआ जिसमें उनको एक कड़ाही में उबलते हुए दिखाया गया है. बाद में ‘पोस्टमीडिया’ ने राजनीतिक कार्टून के लिए माफी मांगी. इस कार्टून को लेकर सिख समुदाय के बीच आक्रोश देखा जा रहा है. आलोचकों का कहना है कि यह कार्टून उन ऐतिहासिक सिख धार्मिक व्यक्तित्वों की छवि को फिर से दर्शाने जैसा है जिनको यातनाएं दी गई थीं.

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह साहब की कार्यकारी समिति में शामिल हरप्रीत सिंह गिल ने कहा कि यह कार्टून सिखों के पांचवें गुरु अर्जुन देव की छवि को दर्शाता है जिन्हें गरम बर्तन पर बैठने को मजबूर किया गया था.