Home यूनाइटेड स्टेट्स वाइन गार्टर ने वाशिंगटन में कहा गुलेन को तुर्की सरकार के हवाले...

वाइन गार्टर ने वाशिंगटन में कहा गुलेन को तुर्की सरकार के हवाले नहीं किया जाये

अमेरिका में रहने वाले मुस्लिम धर्मगुरु फतुल्लाह गुलेन पर लगे आरोपो का ठोस सबूत नहीं मिल पा रहा हैं.

गुलेन के वकील ने बताया कि पिछले महीने तुर्की में हुई तख्तापलट की नाकाम कोशिश में फतुल्लाह गुलेन शामिल हैं इस बात को तुर्की अभी तक साबित नहीं कर पाया हैं. जिसके मद्देनज़र अमेरिका फतुल्लाह गुलेन को तुर्की के सुपुर्द नहीं कर सकता हैं.

बीते शुक्रवार को गुलेन के वकील रेड वाइन गार्टर ने वाशिंगटन में पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि, “उनके मुवक्किल फतुल्लाह गुलेन के खिलाफ रची गयी साज़िश का पता इस बात से पता चलता हैं कि विद्रोह सेना के धड़े के पीछे उनका और अमेरिका की जांच एजेंसी CIA का हाथ था.”

गार्टर ने तुर्की के तीन मंत्रियो के अमेरिका दौरे को संज्ञान में लेते हुए कहा कि, “इन आरोपों की हद यह है कि हम तुर्की सरकार की ओर से सरकारी कदम को देखते हैं, जो हमारे लिए चिंता का विषय हैं.

“हमने देखा कि तीन मंत्रियों अमेरिका आए, और हमारी समझ के अनुसार, वह अमेरिका पर दबाव डालने आए थे कि फतुल्लाह गुलेन को तुर्की सरकार के अनुरोध पर निर्वासित कर दिया जाये.”

वही इससे पहले अमेरिका ने फतुल्लाह गुलेन को सौपने से इंकार करते हुए कहा कि यदि तुर्की सरकार हमको इनके खिलाफ ठोस सबूत पेश करेगी तभी हम गुलेन को तुर्की सरकार के हवाले करेगे. क्योकि यह हमारे कानून के अधीन हैं.