Home यूनाइटेड स्टेट्स कुवैत ने पांच मुस्लिम देशो पर लगायी रोक? ट्रम्प ने किया था...

कुवैत ने पांच मुस्लिम देशो पर लगायी रोक? ट्रम्प ने किया था फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सात बहुल मुस्लिम देशो के नागरिको पर अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाने के फैसले के बाद ये खबरे सामने आयी थी कि डोनाल्ड ट्रम्प की तर्ज़ पर कुवैत ने सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनज़र अपने देश में भी पांच मुस्लिम देशो के नागरिको के आगमन पर रोक लगा दी हैं, जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट भी किया थ लेकिन कुवैत के विदेश मंत्राय से आये बयमन के बाद ये बात बिलकुल साफ़ हो गयी कि कुवैत ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया हैं और ये न्यूज़ बिलकुल गलत हैं.

ट्रम्प ने कुवैत के इस फैसले पर उनकी प्रशंसा भी कि थी. लेकिन अब अमेरिका में भी इस फैले पर अस्थायी रूप से लगा दी गयी हैं और कुवैत ने भी इस खबर को ख़ारिज कर दिया हैं. लेकिन अब इस मुद्दे को लेकर विवाद हो रहा है. मीडिया संस्था राष्ट्रपति ट्रम्प को निशाना बना रहे हैं क्योकि उन्होंने भी अपने ट्विटर फेसबुक अकाउंट के माध्यम से इस खबर को चर्चित किया था.

अपनी फेसबुक पोस्ट पर ट्रंप ने जॉर्डन की एक वेबसाइट ‘अल-बडावाबा’ की एक खबर का लिंक भी दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि पांच मुस्लिम-बहुल देशों के नागरिकों को अब खाड़ी देशों का वीज़ा नहीं मिलेगा. अज्ञात सूत्रों के हवाले से लिखी गई इस खबर में कहा गया था कि सीरिया, इराक, ईरान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के नागरिक अब कुवैत में प्रवेश नहीं कर सकेंगे.

ट्रंप के इस फैसले की दुनिया के कई देशों ने आलोचना की है। अपने विरोध को नजरंदाज करते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया था कि उनके इस निर्णय को मध्यपूर्व के कई इस्लामिक देशों का समर्थन हासिल है, ज़ाहिर हैं उन्होंने अपने इशारे में यूनाइटेड अरब अमीरात और सऊदी अरब की तरफ इशारा किया था जिन्होंने ट्रम्प के इस फैसले पर समर्थन ज़ाहिर किया था. हालाँकि इस फैसले पर अमेरिका में अब अस्थायी रूप से रोक लग गयी हैं.