Home यूनाइटेड स्टेट्स खेलो के महाकुम्भ रियो-ओलिंपिक 2016 का शुभारम्भ

खेलो के महाकुम्भ रियो-ओलिंपिक 2016 का शुभारम्भ

खेलो के महाकुम्भ ओलिंपिक की शुरुआत हो चुकी हैं. ब्राज़ील के मराकाना स्टेडियम में रंगारंग उद्धघाटन समारोह के साथ रियो ओलंपिक की शुरुआत हुई है. इस उद्धघाटन समारोह पर ब्राज़ील ने अपने देश की सांस्कृतिक और इतिहास का प्रदर्शन किया.

इस उद्धघाटन समारोह में 200 से अधिक देशों के एथलीटों 75 हज़ार दर्शकों के सामने मार्च किया. खेलो के इस महाकुम्भ में 206 देशो की टीम 28 खेलो की प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी.

हालाँकि इस खेल का आयोजन होने से पहले रूसी डोपिंग विवाद, ज़ीका वायरस, शहरों की सुरक्षा, तैयारी और आयोजन स्थल से जुड़ी खबरे चर्चा में रही. ऐसा पहली बार हो रहा हैं जब ओलिंपिक जब किसी दक्षिण अमरीकी देश में ओलंपिक हो रहा है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के मुताबिक रियो में खेल चार जगहों पर आयोजित किये जा रहे हैं, ये चार जगहें हैं डियोडोरू, बारा, कोपाकबाना और मराकाना। मराकाना में फ़ुटबॉल का मशहूर स्टेडियम है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (IOC) के रियो में आयोजित हो रहे ओलिंपिक में इस साल शरणार्थियों की भी एक टीम हिस्सा ले रही है, IOC ने 18 साल की युसरा मर्दीनी और रामी अनीस का नाम शरणार्थियों की टीम में शामिल कर लिया है. कमेटी के मुताबिक यह सभी शरणार्थियों के लिए उम्मीदों का पैगाम है.

Key-Words: Olympic, Rio, Brazil