Home यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के रगबी खिलाड़ी ने राष्ट्रगान के अवसर पर खड़े होने से...

अमेरिका के रगबी खिलाड़ी ने राष्ट्रगान के अवसर पर खड़े होने से किया इंकार, विरोध के लिए अपनाया नया तरीका

अमेरिका में अश्वेत समुदाय और दुसरे अल्पसंख्यक समुदाय के साथ बढ़ते भेदभाव के खिलाफ एक रगबी खिलाड़ी ने राष्ट्रगान पर खड़े होने से इनकार कर विरोध का एक नया तरीका इस्तेमाल किया हैं.

अभी हाल ही में अमेरिकी गवर्नर ने अश्वेत लोगो को अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन बताया हैं और उनको गोली मारने की बात कही हैं.

एक प्रेस एजेंसी के मुताबिक सैन फ़्रांसिस्को फ़ोर्टीनाइनर्ज़ के खिलाड़ी कोलिन कैपरनिक ने कहा, “मैं अश्वेतों सहित दूसरे वर्ण के लोगों के साथ भेदभाव करने वाले देश के झंडे के नीचे खड़े होकर गर्व ज़ाहिर नहीं करना चाहता.

मेरी निगाह में यह बात रगबी से अधिक अहमियत रखती है”. उन्होंने कहा कि सड़क पर शव पड़े हुए हैं और लोग तनख़्वाह के साथ छुट्टी पा रहे हैं और क़त्ल करके बच निकल रहे हैं.

मीडिया खबरों के मुताबिक कैपरनिक शुक्रवार की रात राष्ट्रीय गान के समय टीम की बेंच पर बैठे रहे. इसकी वजह उन्होंने एनएफ़एल मीडिया के साथ इंटर्व्यू में बताया.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब किसी खिलाड़ी ने राष्ट्रगान पर खड़े होने से इंकार किया हो, इससे पहले भी 1996 में बासकेट बॉल के खिलाड़ी महमूद अब्दुर्रऊफ़ ने भी राष्ट्रगान के अवसर पर खड़े होने से इन्कार किया था. उन्होंने कहा कि अमरीका का इतिहास अत्याचारों से भरा हुआ है और ऐसा करना मेरी इस्लामी आस्था के विरुद्ध है.

Web-Title: Rugby player denied to stand up during national anthem

Key-words: America, National, Anthem, Rugby, Player