Home यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के वाइट हाउस में नौकरी करती रूमाना अहमद ने हिजाब बांधने...

अमेरिका के वाइट हाउस में नौकरी करती रूमाना अहमद ने हिजाब बांधने को बताया फ़क्र

बांग्लादेश में पैदा हुई रूमान अहमद आज अमेरिका के वाइट हाउस में नौकरी कर रही हैं. रूमाना ने बताया कि “वाइट हाउस में उनका हिजाब पहनना उनकी सबसे बड़ी ताक़त है, वाइट हाउस में लोग उनसे उनका नज़रिया जानने की कोशिश करते रहते हैं.”
Screenshot_3रूमान के पिता उनको लेकर अमेरिका नौकरी की तलाश में थे, और उस वक़्त रूमाना बहुत छोटी थी. जैसे हम बच्चे थे, हमको घूमने का बहुत शौक था उसी तरह रूमाना भी घूमने और खेलने की शौक़ीन थी, इसलिए वह अपने पिता के साथ ही आ गयी थी.

रूमाना और उसका परिवार बहुत हँसी ख़ुशी से रह रहे थे लेकिन 9/11 हमले के बाद जैसे रूमाना की किस्मत ही बदल गयी. इस हमले के बाद उनका मुसलमान होना उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गया.

हमले के बाद मुस्लमानो को अमेरिका में काफी कठिनाइयां उठाना पड़ा. ऐसा ही कुछ रूमाना को भी सहन करना पड़ा. लड़कियों के हिजाब बांधने पर भी सवाल उठने लगे थे. ऐसा ही रूमाना के साथं हुआ, रूमाना हिजाब पहनती थी इसलियें उनकी पहचान करना आसान था. लोगो के तंज़ झेलना रूमाना के लिए एक आम सा हो गया था.

इस सब के बावजूद रूमाना ने हार नहीं मणि और डटी रही, वह अपनी कामयाबी की सीढ़िया धीरे-धीरे चढ़ती गयी और आज अमेरिका के वाइट हाउस में नौकरी कर रही हैं.

रूमाना की ज़िन्दगी तो बदल गयी लेकिन उन्होंने एक चीज़ अभी भी नहीं छोड़ी वह ‘हिजाब’ रूमाना आज भी हिजाब अबन्धति हैंऔर इस पर उनको फक्र हैं.

key-Words: Rumana Ahmad, America, White House, Hijab