Home यूनाइटेड स्टेट्स सिरिया में संघर्ष विराम मुद्दे को लेकर रूस और अमेरिका के बीच...

सिरिया में संघर्ष विराम मुद्दे को लेकर रूस और अमेरिका के बीच होने वाली वार्ता रद्द

सीरिया में संघर्ष विराम के समझौते को लेकर रूस के साथ बातचीत करने के प्रयास को अमरीका द्वारा स्थगित कर दिया गया है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि पिछले महीने रूस ने सीरिया में युद्ध विराम के समझौते को नही माना और सीरियाई सरकार को इसके लिए राज़ी नही कर सका है.

अमरीकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाॅन कर्बी ने रूस और सीरिया और उसके घटक देशो पर संघर्ष विराम के समझौते के उलंघन का आरोप लगाया हैं, साथ ही जॉन कर्बी ने यह भी कहा कि वार्ता स्थगित होने के बावजूद अमरीका और रूस सीरिया में आतंकियों से लड़ने के दौरान दोनों सेना टकराव से बचने के लिए एक दूसरे के संपर्क में रहेगी.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ख़ारोवा ने इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि,”हमें बेहद अफ़सोस है कि संयुक्त राष्ट्र में बातचीत कर रहे विशेषज्ञ दलों के काम को वॉशिंगटन ने बाधित कर अपने विशेषज्ञों को वापस लेने और कोई झड़प टालने तक ही संपर्क सीमित करने का फ़ैसला किया है. “

आपको बता दे कि अमरीका और रूस के बीच सहमति के बाद सीरिया में १२ दिनों के लिए संघर्ष विराम को लागू किया गया था. लेकिन अमेरिकी युद्धक विमानों की बमबारी में सीरिया के 62 सैनिक मारे गए थे और 100 से अधिक घायल हुए थे, जिसके कारण युद्ध विराम टूट गया.