Home यूनाइटेड स्टेट्स गूगल के CEO पिचाई, सहित ज़ुकरबर्ग ने की ट्रम्प के फैसले की...

गूगल के CEO पिचाई, सहित ज़ुकरबर्ग ने की ट्रम्प के फैसले की आलोचना, इन एम्प्लॉई को बुलाया वापस

अमेरिकी प्रेजिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा हाल ही में जारी की गयी वीज़ा नीति पर पूरे विश्व में बवाल मचा हुआ हैं. शुक्रवार को जारी की गई नई नीति के तहत 7 मुस्लिम बाहुल्य देशों के नागरिक अगले 3 महीने तक वीजा नहीं देने का आदेश दिया है.

इस फैसले पर विरोध दर्ज करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की ओर से जारी की गई नई वीजा पॉलिसी की निंदा की हैं. ट्रम्प के इस आदेश के विरोध में गूगल ने अपने अमेरिकी स्टाफ को वापस बुला लिया हैं.

उन्होंने कहा कि मुस्लिम बाहुल्य देशों के आने पर रोक लगाने का फैसला अमेरिका में आने वाले टैलंट के लिए ‘बैरियर’ जैसा है. पिचाई के अलावा फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला युसुफजई ने भी ट्रंप प्रशासन के इस फैसले की निंदा की है. साथ ही अमेरिकी की पूर्व राष्ट्रपति सहित अमेरिकी पूर्व विदेश मंत्री ने भी ट्रम्प के इस फैसला का कड़ा विरोध किया हैं.

पिचाई ने एक ईमेल के ज़रिये लिखा कि 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में आने पर अस्थायी रोक के फैसले से गूगल के करीब 187 एंप्लॉयी प्रभावित होंगे.

पिचाई ने कहा, ‘यह दुखद है कि इस कार्यकारी आदेश का परिणाम हमारे सहकर्मियों को भुगतना पड़ रहा है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने ट्रैवल कर रहे अपने करीब 100 कर्मचारियों को वापस बुला लिया है. इसके अलावा सीरिया से आने वाले शरणार्थियों की एंट्री भी अगले आदेश तक रोक दी गई है.