Home यूनाइटेड स्टेट्स पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री हो सकते हैं UN के अगले महासचिव

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री हो सकते हैं UN के अगले महासचिव

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान किन मून की जगह जल्द ही पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री होंगे. सूत्रों की जानकारी के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेश को महासचिव नियुक्त किया जा सकता हैं.

माना जा रहा था कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव किसी महिला को नियुक्त किया जायेगा, लेकिन इस चर्चा के बीच गुटेरेश का नाम निर्विवाद रहा. नियुक्ति के आयोजित हुई वोटिंग में 10 उम्मीदवार शामिल रहे.

एंटोनियो गुटेरेश ने राजनीति में पहला कदम 1976 में रखा था और वो पेशे से कारोबारी थे. वो 1992 में सोशलिस्ट पार्टी के नेता बन कर उभरे इतना ही नही उन्होंने 1995 में देश के प्रधानमंत्री का पद भी हासिल किया.

गुटेरेश संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी संस्था यूएनएचसीआर के लिए 2005 से 2015 तक प्रमुख रहे और सीरिया, अफ़गानिस्तान, इराक़ सहित दुनिया के कई शरणार्थी संकट में उनकी भूमिका अहम रही है.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति अनीबल सिल्वा का कहना है, “गुटेरेश शरणार्थी संस्था में अपने पीछे एक ख़ास विरासत छोड़ गए हैं. वे आदरणीय व्यक्ति हैं. पूरी दुनिया उनकी बात सुनती और मानती है.”

10 साल तक प्रमुख रहने के बाद,जनवरी 2017 को अपना पद छोड़ रहे हैं बान की मून हाला कि अब तक संयुक्त राष्ट्र संघ के मौजूदा महासचिव बान की मून है.

Previous articleसऊदी अरब में विदेशियो के लिए बड़ी राहत, कर सकते हैं सऊदी नागरिक से शादी
Next articleइंग्लैंड की इस बच्ची ने महज़ 7 साल की उम्र में क़ुरान किया हिफ़्ज़