Home यूनाइटेड स्टेट्स ये मुसलमानो पर प्रतिबन्ध नहीं हैं, बल्कि…- ट्रम्प

ये मुसलमानो पर प्रतिबन्ध नहीं हैं, बल्कि…- ट्रम्प

हाल ही में अमेरिकी सत्ता में आये डोनाल्ड ट्रम्प ने सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने वाले विवादित फैसला का बचाव करते हुए बयान दिया कि “यह मुस्लिमों पर लगाया गया प्रतिबंध नहीं है.और इस आदेश पर ‘बहुत अच्छी’ तरह काम हो रहा है.”

ट्रम्प के इस फैसले के बाद दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डो पर हलचल सी पैदा हो गयी हैं. इस फैसले के बाद मिस्र की राजधानी क़ाहिरा में हवाई अड्डे पर भी सात नागरिको को न्यूयॉर्क के लिए जाने वाली फ्लाइट से रोक दिया गया इसी तरह दुनिया के अलग अलग हवाई अड्डो पर भी यही समा बना हुआ है.

ट्रम्प के इस फैसले की दुनिया भर में आलोचनाएं हो रही हैं. ट्रम्प ने अपने फैसले के बचाव में कहा कि “यह बहुत अच्छी तरह काम कर रहा है. आप हवाईअड्डों पर इसे देख सकते हैं, हर जगह इसे देख सकते हैं. यह मुस्लिमों पर लगाया गया प्रतिबंध नहीं है लेकिन हम पूरी तरह से तैयार हैं.”

उल्लेखनीय हैं कि शुक्रवार को आतंकवादियों से दूर रखने के नए कदमों के तहत सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश करने पर रोक लगायी हैं.

ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद संभालने के एक सप्ताह बाद ही इस विवादास्पद आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये. जिन देशों के लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें ईरान, इराक, सीरिया, सूडान, लीबिया, यमन और सोमालिया शामिल हैं.