Home यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका बोला, ईरान हौथी विद्रोहियों को हथियार बांट रहा है, मिले है...

अमेरिका बोला, ईरान हौथी विद्रोहियों को हथियार बांट रहा है, मिले है सुबूत

source: Reuters

जेद्दाह: संयुक्त राष्ट्र की अमेरिकी दूत निक्की हैली ने गुरुवार को यह कहा कि ईरान यमन में हौथी लड़ाकूओं को मिसाइलें देकर अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है. इस सबूत में सऊदी अरब में यमन ने हौथी-नियंत्रित क्षेत्र से मिसाइल लांच की गयी है. उन्होंने वॉशिंगटन में एक सैन्य अड्डे पर मिसाइल के कुछ अंग दिखाए.

हैली ने कहा कि मिसाइल के अंगों पर जो निशान बने है वो यह दर्शाता है की मिसाइल ईरान द्वारा बनाई गयी है और कुछ तकनिकी विशिष्टताएं हैं जो यह पूरी तरह से साबित करता है की यह हथियार ईरान ने ही बनाये है.

हैली ने यह भी कहा कि इससे यह साबित होता है की यह खुलेआम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का उल्लंघन है. हैली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ईरान के पीछे हटने के खिलाफ एक गठबंधन बनाया जाएगा जिससे यह पता लगाया जा सकेगा कि वह क्या कर रहे है.”

source: Reuters

पेंटागन की प्रवक्ता लॉरा सील ने कहा कि “अमेरिका का मानना है कि ईरान पूरे क्षेत्र में गुप्त तरीकों से अपने साथियों को लड़ाइयों के लिए हथियार बाँट रहा है, और उन्होंने मिसाइल के अंगों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि हम आज आपको इसका सबूत दिखाते है.”

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने हथियार बरामद किए है और उन्हें वाशिंगटन को सौप दिए है.

पेंटागन द्वारा किये गए बेमिसाल प्रदर्शन से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नई ईरान नीति बनाने के लिए यह ईरान के खिलाफ पहला सुबूत है , जो तेहरान के लिए अब काफी महंगा पड़ सकता है.

 

Previous articleबिन तलाल ने सऊदी अधिकारीयों द्वारा दिए रिहाई समझौते को ख़ारिज किया
Next articleसऊदी अरब- 2018 से प्रवासियों पर लागू होगा मासिक कर