Home यूनाइटेड स्टेट्स तुर्की की स्थिति पर विश्व के विभिन्नि नेताओं ने जताई चिंता

तुर्की की स्थिति पर विश्व के विभिन्नि नेताओं ने जताई चिंता

तुर्की में विद्रोही आर्मी द्वारा की तख्तापलट की नाकाम कोशिश पर विश्व के विभिन्नि नेताओं ने चिंता जताई हैं. तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद तुर्की सेना के विभिन्न क्षेत्रों के शीर्ष कमांडरों ने टेलीविजन पर आकर लोकतांत्रिक सरकार के खिलाफ विद्रोह को अस्वीकार कर दिया है. पूरे विश्व से तुर्की में राजनितिक अराजकता और देश को मार्शल लॉ द्वारा ढकेलने की कड़ी निंदा की.

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के प्रवक्ता स्टीफ़न ज़ाइबार्ट ने शनिवार को ट्वीट करके तुर्की की स्थिति के बारे में कहा कि ” लोकतांत्रिक संस्थाओं का सम्मान किया जाना चाहिए और तुर्की में मानव जीवन की सुरक्षा के लिए सभी संभव उपाय किए जाने चाहिए.”

वही संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अनुरोध किया और कहा कि ‘सभी दल तुर्की की लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गयी सरकार का समर्थन करें.

राज्य के सुरक्षा सलाहकरो के साथ एक बैठक में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि सभी तुर्कों से संयम दिखाने और हिंसा और रक्तपात से दूर रहने की मांग किया, ओबामा ने तुर्की की स्थिति के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से टेलीफोन पर चर्चा की.

इसकी बाद अमेरिका की विदेश मंत्री जॉन केरी ने तुर्की की मौजूदा परिथिथि पर गहरी चिंता जताई. उन्होंने कहा कि तुर्क विदेश मंत्री के साथ बात-चीत की है और उन्हें अमेरिका से तुर्की की लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गयी सरकार और लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत समर्थन का आश्वासन दिया हैं.

Web-Title: World’s leader Expressed concern over turkey issue

Key-Words: Turkey, world, leader, concern, coup attempt