सऊदी अरब में पुरुषो से अधिक महिलाये आर्थिक विकास में योगदान दे रही हैं, अल-रियाद डेली न्यूज़ के मुताबिक सऊदी अरब की महिलाये सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में नौकरी ढूंढने के बजाये अपने व्यवसाय की शुरुआत कर रही हैं, जोकि पुरुषो के लिए एक कड़ी चुनौती हैं. सऊदी अरब सरकार ने भी व्यवसाय शुरू महिलाओं के रास्ते में आने वाली रुकावट को भी दूर कर दिया हैं.

लेखांकन संस्था से पास आउट हुई बशेर अल-जोहनी का कहना हैं कि वह एक सैलून खोलने की प्लानिंग कर रही हैं जहा पर विशेष रूप से मैनीक्योर की सेवाएं प्रदान कराई जाएगी.

अल-अरबिया न्यूज़ के मुताबिक उन्होंने बताया कि “क़ासिम क्षेत्र में यह इस तरह का पहला सैलून होगा. मैंने सभी आवश्यक उपकरण और फर्नीचर खरीदा लिया हैं. ग्राहकों को उच्च आरामदायक कुर्सियों पर बैठने में मजा आएगा जोकि अमेरिकी चिकित्सकों और कॉस्मेटॉलोजिस्ट्स द्वारा रिकमेंड की गयी हैं.”

इसी तरह एक दूसरी महिला, सजा अल-इससे जिन्होंने एक लॉ स्कूल से स्नातक की डिग्री हासिल की हैं, अछि नौकरी ना मिलने के कारण एक छोटा भोजनालय खोलने जा रही हैं. उन्होंने कहा कि “जबसे मैंने कॉलेज की पढाई शुरू की हैं तबसे खाना बनाना मेरा शौक रहा हैं. और मैंने कौशल को सुधारने के लिए कई कोर्स भी किये हैं.”

इसी तरह दूसरी सऊदी महिलाये भी हैं जो नौकरी करने के बजाये अपने व्यवसाय की शुरुआत कर रही हैं. ज़ाहिर हैं कि इसके कारण महिलाओं और पुरुषो के मध्य मुक़ाबला रहेगा.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here