Home अरब देश बड़ी खबर – सऊदी अरब के गैर सरकारी विभागों में है 20%...

बड़ी खबर – सऊदी अरब के गैर सरकारी विभागों में है 20% भारतीय

रियाज़: मंगलवार को सऊदी अरब की स्थानीय मीडिया ने इस बात का खुलासा किया कि, सऊदी अरब के गैर-सरकारी विभागों में काम करने वाले 60 फ़ीसदी लोग प्रवासी हैं. जिनमे हिंदुस्तान, पाकिस्तान और मिस्र के लोग सबसे ज़्यादह शामिल हैं. जबकि पूरे देश में लगभग 8.8 मिलियन प्रवासी रहते हैं.

श्रम मंत्रलाय से प्रकाशित रिपोर्ट से पता चलता हैं कि, सऊदी अरब में करीब २५ देशो के लोग काम करने आते हैं. यहाँ पर एशियाई देशो में सबसे ज़्यादा हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के लोग काम कि तलाश में आते हैं. जिसमे 2.2 मिलियन या 20 फ़ीसदी भारतीय हैं और 1.8 मिलियन या 17 फ़ीसदी पाकिस्तान के लोग काम करते हैं.

इसी बीच मानव संसाधन विशेषज्ञ खालिद मिआमि ने बताया कि रिपोर्ट से मिले आंकड़े और वास्तविक आंकड़ों में बहुत अंतर हैं. यहाँ पर रहने वाले प्रवासियों कि संख्या इससे भी कई ज़्यादा हैं. खालिद का कहना हीं कि मंत्रालय कि रिपोर्ट के अनुसार यहाँ पर 8.8 मिलियन प्रवासी हैं मेरे अनुसार इनकी संख्या 12 मिलियन के करीब हैं.

वही श्रम राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष निडल रदवन का कहना है कि प्रवासी अपनी मर्ज़ी से नहीं आते हैं बल्कि हमारी कम्पनीज, हमारी संस्थाएं आदि अपनी ज़रुरत अनुसार उनको वीसा देकर बुलवाया जाता हैं. लेकिन मंत्रालय इसके सुधार के लिए नयी नीतियों का आवाहन करेगा.

Web-Title: 20 percent Indians in Saudi

Key-Words: Labour Ministry, India, Pakistan, Egypt, Saudi Arab, Expatriate