Home अरब देश सऊदी अरब ने वीज़ा अवधि ख़त्म होने पर दी ये ‘बड़ी सौगात’

सऊदी अरब ने वीज़ा अवधि ख़त्म होने पर दी ये ‘बड़ी सौगात’

जेद्दाह: गृह मंत्रालय ने रविवार को बिना किसी दंड के देश को छोड़ने के लिए 90 दिनों के निवास और श्रम कानून के उल्लंघन के लिए एक अभियान “बिना उल्लंघन के एक राष्ट्र” का शुभारंभ किया. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नाइफ, उप प्रधान मंत्री और आंतरिक मंत्री, ने उल्लंघनकर्ताओं से आग्रह किया कि 29 मार्च से प्रभावी 90 दिन की अनुग्रह अवधि का लाभ उठाकर अपनी स्थिति सुधारें और प्रदान की गई सहायता का उपयोग करें.

क्राउन प्रिंस ने निर्देशित अधिकारियों को निर्दिष्ट अवधि के भीतर देश से बाहर जाने वाले सभी लोगों तमाम प्रतिबंधों से राहत देने की प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए निर्देश दिए.

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल मंसूर अल-टर्की ने कहा कि 1 9 सरकारी एजेंसियों द्वारा अभियान चलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस अभियान में उन लोगों पर भी कारवाई होगी जो हज, उमराह या अन्य किसी वजह से देश में आये और अपने वीज़ा की अवधी ख़त्म होने के बाद भी रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिनके पास कोई आवास या काम का परमिट नहीं है, जो अवैध रूप से सीमाओं में घुसपैठ कर रहे हैं,  उन व्यक्तियों के लिए यात्रा परमिट जारी किए जाएंगे.

पासपोर्ट के जनरल निदेशालय और आप्रवासन विभाग ने उल्लंघनकर्ताओं के प्रस्थान की सुविधा के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. अल तुर्क ने कहा कि जिनके पास पहचान पत्र नहीं हैं या जो हज वीज़ा की अवधि ख़त्म होने के बाद भी देश में रह रहे हैं, वे अपने नज़दीकी पासपोर्ट डिपार्टमेंट जाकर प्रक्रिया पूरी करें.

उन्होंने देश के नागरिकों और निवासियों से भी आग्रह किया कि ऐसे व्यक्तियों को अपने यहाँ किसी भी काम पर न रखें जो अवैध रूप से देश में रह रहे हों, या जिनके वीज़ा की अवधि ख़त्म हो गयी हो. उन्होंने 999 पर फ़ोन कर ऐसे लोगों की शिकायत करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि एक बार यह अवधि ख़त्म हो गयी तो उसके बाद ऐसे व्यक्तियों पर जुरमाना लगेगा. अल तुर्की ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत 3 साल पहले की गयी थी.