Home अरब देश दुबई- 236 दिनों से ये मज़दूर रह रहा हैं एक ईमारत की...

दुबई- 236 दिनों से ये मज़दूर रह रहा हैं एक ईमारत की छत पर, नहीं हैं खाने-पीने के पैसे, मालिक ने भी किया इंकार

एक भारतीय नागरिक दुबई में पिछले आठ महीने से एक ईमारत की छत पर अपनी ज़िन्दगी बिता रहा हैं, जहां उसके पास ना तो खाने की बेहतर सुविधा उपलब्ध हैं और ना ही रहने की. ऐसा इसलिए हो रहा हैं क्योकि उसका कफ़ील उसका पासपोर्ट वापस नहीं कर रहा हैं.

खलीज टाइम्स के अनुसार इस भारतीय का नाम संजीव राजन हैं जोकि पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन हैं और शारजाह आधारित एक निर्माण कंपनी में काम करता था, ये व्यक्ति पिछले 236 दिनों से एक बिल्डिंग की छत पर रह रहा हैं, उसके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह अपने लिए एक घर का बंदोबस्त कर ले.

राजन भारत के केरल राज्य का रहने वाला हैं, जहां उसकी बीवी, दो बच्चे और बूढ़े माँ-बाप उसके इन्तिज़ार में आंखे बिछाये बैठे हैं.

खलीज टाइम्स से बात करते हुए राजन ने कहा, “मुझे घर भेज दिज्ये नहीं तो मैं यहाँ पड़े-पड़े मर जाऊंगा, यहाँ मेरे पास खाने, रहने के लिए पैसे नहीं हैं.”

मैं दो साल के लिए कंपनी आवास में रह रहा था, मेरा कॉन्ट्रैक्ट मार्च में समाप्त हो गया था और मैं घर जाना चाहता हूँ. मैं यहाँ पर प्रति माह Dh900 पर काम करता था परंतु मेरी अपेक्षाएं पूरी नहीं हुई.”

मेरे मालिक ने मुझे बकाया वेतन देने से इंकार कर दिया था और मेरा पासपोर्ट भी नहीं दे रहा था, तो मैंने शारजाह आव्रजन विभाग में शिकायत दर्ज कराई. जिसके बाद मेरे मालिक ने प्रक्रिया में लंबा वक़्त लगाया, उसने अदालत के फैसले पर अम्ल नहीं किया और उसने मेरे खिला फरार होने के मुकदमा दर्ज करा दिया.

संजीव का कहना हैं कि उसने कई बार श्रम अदालत, भारतीय दूतवास और सामुदायिक संगठनों आदि को कई बार संपर्क किया लेकिन किसी ने भी मेरी मदद न की.

Web-Title: A indian citizen lived on the terrace of the building from eight months

Key-Words: India, Worker, Eight Months, Lived, Dubai