Home अरब देश फोर्ब्स के मुताबिक सऊदी प्रिंस हैं अरब जगत के सबसे बड़े ‘रईस’

फोर्ब्स के मुताबिक सऊदी प्रिंस हैं अरब जगत के सबसे बड़े ‘रईस’

जानी मानी पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक सऊदी अरब प्रिंस अरब जगत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फोर्ब्स की नयी सूची के मुताबिक, अरब जगत में सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में सऊदी अरब के प्रिंस अल्वालीद बिन तलाल एक बार फिर पहले स्थान पर काबिज हैं. इनकी कुल संपत्ति 18.7 अरब डॉलर है. फोर्ब्स ने अपने अप्रैल के अंक में विश्व के सबसे अमीर अरब व्यक्तियों की सूची जारी की है. फोर्ब्स ने इनकी वार्षिक रैंकिंग की है.

सूची के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के माजिद अल फुत्तैम 10.6 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं. माजिद ने पहली बार इस सूची में जगह पायी है. तीसरे नंबर पर सऊदी अरब के मोहम्मद अल अमौदी हैं जो 8 अरब डॉलर के मालिक हैं.

इस सूची में 2 और नए लोगों ने जगह बनायीं है. इनमें क़तर के पूर्व प्रधानमंत्री हमाद बिन जसीम बिन जाबेर अल थानी हैं. इनकी अनुमानित संपत्ति 1.3 अरब डॉलर है. ड्यूश बैंक में इनकी 3 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.

इनके अलावा मोहम्मद सेराफी, जो इस सूची में नए नए दाखिल हुए हैं, सऊदी शेयर बाज़ार में सबसे बड़े व्यक्तिगत निवेशक हैं. इनकी कुल संपत्ति 1 अरब डॉलर आंकी गयी है. वो रियल-एस्टेट कंपनी ताईबा होल्डिंग और मक्का कंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट कंपनी के शेयरधारक हैं.

फोर्ब्स ने इस सूची में भारतीय-ओमानी व्यापारी पीएनसी मेनोन को भी जगह दी है. मेनोन ओमान के नागरिक होने के कारण इस सूची में जगह बना पाए हैं. मेनोन केरला के थ्रिस्सुर के हैं. हालाँकि फोर्ब्स ने उनकी रैंकिंग का खुलासा नहीं किया है.

फोर्ब्स के मिडिल ईस्ट के एडिटर-इन-चीफ खुलौद-अल-ओमियन ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में हलकी वसूली के साथ और क्षेत्र के शेयर बाज़ार को 2016 में हुए नुकसान से उबरते हुए, ये वर्ष क्षेत्र के अरबपतियों के लिए अच्छा रहा है.

10 अरबपतियों के साथ सऊदी अरब सर्वाधिक अरबपतियों वाला देश है. इन अरबपतियों की कुल संपत्ति 42 मिलियन डॉलर है. इसके बाद लेबनान और मिस्र 7 अरबपतियों वाले देश हैं. अमीरात के अरबपतियों की कुल संपत्ति 22 मिलियन डॉलर है. अरब जगत के सबसे धनी परिवारों की दूसरी वार्षिक सूची के साथ फोर्ब्स मोद्दले ईस्ट भी सामने आया. इस रैंकिंग में 12 में से तीन परिवार ऐसे हैं जो अपने बलबूते अरबपति बने हैं. इन तीन परिवारों में अलाजलन, अलागिल और और अल सुबेएई हैं.

बाकी सभी अरबपति वे हैं जिन्हें इतनी दौलत विरासत में मिली है. ये सभी खाड़ी देशों से हैं. सऊदी अरब में अरबपति परिवारों की संख्या सबसे ज्यादा है जिनकी कुल संपत्ति 25.7 अरब डॉलर है.