Home अरब देश इस सर्वे के अनुसार सऊदी अरब है प्रवासियों के लिए सबसे ख़राब...

इस सर्वे के अनुसार सऊदी अरब है प्रवासियों के लिए सबसे ख़राब देश

सऊदी अरब (saudi arab) प्रवासियों के लिए सबसे ख़राब देशों की श्रेणी में रखा गया है. ये हम नहीं कह रहे हैं, ये कह रही है इन्टरनेशन्स द्वारा किये गए एक सर्वे की रिपोर्ट. इन्टरनेशन्स ने ‘प्रवासियों के लिए देश’ विषय पर एक सर्वे किया जिसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आये. इस सर्वे में 191 देशों में रहने वाले और 174 देशों का प्रतिनिधित्व करते 14,300 प्रवासियों से उनकी राय मांगी गयी. इन लोगों से ‘विदेश में जीवन’ के 43 विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन कराया गया.

स्वास्थ्य और देखभाल, सुरक्षा, शिक्षा, बच्चों की देखभाल और रहने की लागत समेत अनेक पहलुओं का मूल्यांकन 1 से 7 के स्तर तक किया गया. सऊदी अरब को इस लिस्ट में सबसे ख़राब देशों की श्रेणी में रखा गया. जबकि प्रवासियों के लिए ताइवान सबसे बेह्टर देशों की श्रेणी में रखा गया. ताइवान में कम से कम 34% प्रवासी अपनी नौकरी से पूरी तरह खुश देखे गए. जो 16 प्रतिशत की वैश्विक औसत से दोगुने से भी ज्यादा था.

और पढ़ें: वीज़ा ख़त्म होने पर अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को सऊदी अरब ने दी बड़ी राहत

कुवैत लगातार तीसरे साल इस लिस्ट में नीचे है. संयुक्त अरब अमीरात कुल मिलाकर 40वें स्थान पर है. जो इस साल की लिस्ट में सबसे अधिक गिरावट पर है. संयुक्त अरब अमीरात के इंडेक्स जैसे ‘कॉस्ट ऑफ़ लिविंग’ और ‘वर्किंग अबाउंड’ में भारी गिरावट देखी गई. गिरावट की उच्च दर वाले अन्य देशों में इंडोनेशिया, हांगकांग और मलेशिया शामिल हैं.सके विपरीत, रैंकिंग में कठोर छलांग दिखाने वाले देशों में वियतनाम (35 से 11), युगांडा (45 से 25) और फिनलैंड (51 से 32) शामिल हैं. इस बीच, भारत 49 वें स्थान पर है जबकि बहरीन अन्य मध्य पूर्वी देशों के बीच सूची में सबसे ऊपर था.

प्रवासियों के लिए सबसे बेहतरीन देशों की सूची:

1. ताइवान
2. माल्टा
3. इक्वाडोर

4. मेक्सिको
5. न्यूजीलैंड

6. कोस्टा रिका

7. ऑस्ट्रेलिया
8. ऑस्ट्रिया

9. लक्समबर्ग
10. चेक गणराज्य

प्रवासियों के लिए सबसे ख़राब देश:

1. कुवैत

2. ग्रीस

3. नाइजीरिया
4. ब्राज़ील

5. सऊदी अरब

6. मिस्र

7. मोजांबिक
8. कतर

9. इटली

10. तंजानिया

web title – According to this survey, Saudi Arabia is the worst country for migrants

paragraph – Saudi Arabia (saudi arab) has been ranked among the worst countries for migrants. This is not what we are saying, it is saying a survey done by the interns report