Home अरब देश सऊदी अरब में इस भारतीय मज़दूर को ना तो वेतन दिया जा...

सऊदी अरब में इस भारतीय मज़दूर को ना तो वेतन दिया जा रहा हैं ना ही घर जाने की छुट्टी, भारत सरकार से लगायी मदद की गुहार

अरब देशो में विदेशी मज़दूरों के वेतन और घर वापस आने की समस्याए बढ़ती जाए रही हैं, कुछ समय पहले देखने को मिला था कि सऊदी अरब सैकड़ो की तादात में भारतीय मज़दूर फंसे हुए हैं उनको खाने का पैसा भी नहीं हैं, वही फिर से एक विडियो सामने आया हैं जिसमे एक भारतीय युवक दावा कर रहा हैं कि पिछले डेढ़ महीने से उसको वेतन प्राप्त नहीं हुआ हैं और घर वापस जाने कि छुट्टी भी नहीं दी जा रही हैं.

इस समस्या के हेतु इस भारतीय युवक ने भारत सरकार से मदद कि गुहार लगायी हैं जिसने एक बार फिर से ये मुद्दा उठा दिया हैं कि आखिर किन हालात में अरब देशो में विदेशी मज़दूर काम कर रहे हैं. भारत का मूल निवासी सूर्यभान विश्वकर्मा को एक रिक्रूटमेंट एजेंसी ने सऊदी अरब में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के काम के लिए हायर किया था.

इस विडियो के मुताबिक विश्वकर्मा भारत लौटने के लिए छुट्टी नहीं दी जा रही है, साथ ही कंपनी समय पर पेमेंट भी नहीं दे रही है. विडियो में विश्वकर्मा कहता हैं कि “एक लिमिटेड कंपनी में 1500 दिरहम सैलरी और 4 घंटे ओवरटाइम का वादा किया गया था’, लेकिन उसे एक कंस्ट्रक्शन लेबर के तौर पर काम करने के लिए मजबूर किया गया.

लिमिटेड कंपनी में काम करने के लिए मैंने बंद कर दिया लेकिन उन्होंने मुझे कंस्ट्रक्शन लाइन में डाल दिया, यहां सैलरी ही नहीं खाने की भी समस्या है. सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए वह कहता है, ‘पिछले डेढ़ महीने से मुझे सिर्फ 250 मिला…मेरे पास अब एक भी पैसे नहीं हैं…मैं सिर्फ भारत लौटना चाहता हूं.”

Web-Title: An Indian worker ask Indian government to help him

Key-Words: India, worker, government, help, ask, saudi arab