Home अरब देश सऊदी अरब कर रहा यमन की मदद, जारी है ‘मानवतावादी सहायता’

सऊदी अरब कर रहा यमन की मदद, जारी है ‘मानवतावादी सहायता’

source: AFP photo

रियाद: सोमवार को सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मलिकी ने कहा है कि येमेनी बंदरगाहों में 19 से ज्यादा जहाज़ पहुंचे, जिनमें येमेनी लोगों के लिए कुछ मानवतावादी सहायता का सामान मौजूद था.

इसके अलावा, लोगों की पीड़ा को दूर करने के लिए सिर्फ एक हफ्ते के अंदर यमन बंदरगाह में 12 सहायता विमानों को भेजा गया जिनमें येमेनी लोगों कि ज़रूरत का सामान मौजूद था. अल-मलिकी ने कहा कि, “येमेनी लोगों को मानवीय सहायता का अधिकार है और इस अधिकार को बाधित नहीं किया जाना चाहिए.”

बाद में कर्नल ने यमनई बच्चे का एक संदेश भेजा गया जिसका अपहरण कर लिया गया था और ईरान के समर्थित हौथी मिलिटीया की हिरासत में ले लिया गया था और एक सैनिक के रूप में ट्रेनिग देने के लिए उसे मजबूर किया जा रहा था. वह बच्चा अभी 13 साल का है और उसने व्यक्तिगत रूप से अल-मलिकी को संदेश दिया, उसने एनी लोगों को हौथी का शिकार होने से बचने के लिए चेतावनी दी.

source: Arab News

पिछले हफ्ते कई हौथियों ने सीमा पार करने और सऊदी अरब में अलग-अलग माध्यमों से घुसबैठ  करने की कोशिश की. अल-मलिकी ने कहा, “गठबंधन की शुरुआत से इक्यानवे बैलिस्टिक मिसाइल सऊदी अरब में दागी गयी है.”

पिछले हफ्ते, गठबंधन सदस्यों के विदेश मंत्रियों ने यमन के लिए $ 1.5 बिलियन मानवतावादी सहायता राशि देने की घोषणा की थी. एक बयान में गठबंधन ने घोषणा कि, “गठबंधन समन्वय करेगा संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय राहत संगठनों में वितरण के लिए नई मानवतावादी सहायता के लिए वित्त पोषण में $ 1.5 बिलियन देगा.

इससे पहले भी सऊदी अरब ने यमन सेंट्रल बैंक को 2 बिलियन डॉलर से मदद की थी. मानवतावादी मदद की ज़रूर वाले यमनियों की अनुमानित संख्या लगभग 21 मिलियन है, जिनमें से 10 मिलियन लोगों को मदद की सख्त ज़रूरत थी.

2015 से सऊदी ने मानवतावादी सहायता में 8.1 बिलियन डॉलर और साथ ही साथ विकास सहायता में 2 अरब डॉलर दिए हैं.

Previous articleसऊदी अरब ने धूमधाम से मनाया जा रहा है ‘तलाक़’ का जश्न
Next articleइजराइली फेसबुक पेज का दावा “कई अरबी इजराइल की यात्रा का सपना देखते है”