विज़न 2030 के तहत देश के नागरिकों को तेल पर कम निर्भर रख कर देश में रोजगार के अन्य नए साधनों को ढूँढने की परियोजना के तहत देश में पर्यटन विभाग की भागीदारी भी मुख्य मानी जा रही है, पिछले साल सऊदी अरब ने देश में पर्यटन वीजा जारी करने की बात कही थी.

क्या अप्रैल तक जारी हो जाएगा पर्यटन वीजा ?

सऊदी अरब के टूर ऑपरेटर के मुताबिक सऊदी अरब एक अप्रैल से देश में पर्यटन वीजा जारी करने की योजना बना रहा है. इस योजना के तहत सऊदी अरब गैर-मुस्लिम पर्यटकों जेद्दाह,रियाद और सऊदी अरब के अनेकों शहरों के इतिहास को जानने की अनुमति दे रहा है. अगर यह योजना आगे बढ़ती है, तो यह पहली बार होगी कि सऊदी अरब पर्यटन के लिए विशेष रूप से वीजा जारी करेगा, हालांकि पर्यटकों को धार्मिक व्यापार के लिए सऊदी अरब में प्रवेश करने की अनुमति पहले दी गई है तथा बहुत साल पहले कुछ व्यक्तिगत यात्राएं भी उन यात्राओं में शामिल हैं.”

संयुक्त राज्य अमेरिका में वाइल्ड फ्रंटियर्स के निदेशक एंड्रिया रॉस ने कहा की “हमने व्यापार, धर्म और राजनीति के संबंध में सऊदी अरब के बारे में बहुत कुछ सुना है, लेकिन एक यात्री के रूप में कभी नहीं सुना, कभी भी पर्यटकों को सऊदी की धरती पर घुमते हुए नहीं देखा जो अन्य देशों के हो, लेकिन अब शायद दुसरे देशों के लोगों को मौका दिया जा रहा है की वह देश में आये और देश के इतिहास के बारे में जान सकें.

जंगली फ्रंटियर्स, जो यात्राओं के लिए जाने जाते हैं, इस साल नवम्बर में सऊदी अरब की यात्रा करने की योजना बना रहा है, रॉस ने मदाइन सालेह के प्राचीन शहर के बारे में ब्योरा भी दिया.

उन्होंने कहा की “मादाइन सालेह की नबायतीन साइट, पेट्रा में नाबाटेन स्थलों की शैली के समान कई शानदार चट्टानें हैं और लाल समुद्र से शहर जिद्दा (जेद्दा) पर जाने के लिए लोग यात्रा करते हैं, यात्री सिर्फ सऊदी होते हैं, सऊदी परिवार सूरज की रोशनी में समुद्र और राजधानी रियाद और सरवाट पर्वत का आनंद लेते हैं, जो की यमन सीमा के निकट भी है, यहां आप देख सकते हैं कि ईंट पत्थर के टावरों को घरों के रूप में इस्तेमाल किया गया है, वास्तुकला की अनूठा रूप किसी भी यात्रा का मुख्य आकर्षण था यमन और यमन के साथ अब यह बंद हो गया है.

source-al arabiya

पर्यटक वीजा प्राप्त ऐसे करें

एक पर्यटक वीजा को प्राप्त करने के लिए सऊदी अरब में यात्रा करने वाले कम से कम चार गेस्ट तो होने ही चाहिए, उसके बाद वीजा को सऊदी कमिशन फॉर टूरिज्म और नेशनल हेरिटेज द्वारा प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी, जिसका मतलब है, आपको अभी भी देश में एक पंजीकृत टूर ऑपरेटर के माध्यम से वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, यात्रा कंपनी एबरक्रंबी एंड केंट के अनुसार, जो पहले से ही है वर्तमान वीजा नियमों के तहत सऊदी अरब के यात्रियों को देश के ऐतिहासिक स्थलों पर घुमाने के लिए ले जाता है.

महिलाएं और पर्यटन

सऊदी अरब में 25 से कम उम्र की महिलाएं भी पर्यटन वीजा के लिए अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन उसे अपने साथ देश भ्रमण पर एक अभिभावक की जरुरत होगी.

रोस ने कहा की “देश के धार्मिक नियमों के अनुसार पर्यटन पर आई महिला को देश में यात्रा करने के दौरान हिजाब पहना जाना चाहिए और वह हमेशा ग्रुप में होनी चाहिए.”

एबरक्रोम्बी और केंट के अनुसार “देश में बाहर से आये यात्रियों को पवित्र शहर मक्का और मदीना में जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी, हालांकि यूएस राज्य विभाग ने चेतावनी दी है कि “आतंकवादी संगठन सऊदी अरब में संभावित हमलों की योजना बना रहे हैं,” . सऊदी अरब के अधिकारी 2016 से पर्यटन के लिए देश खोलने के बारे में बात कर रहे हैं.

रोस ने कहा की “हम उम्मीद कर रहे हैं की अप्रैल तक पर्यटन वीजा जारी हो जाए ताकि हम नवम्बर में देश के अंदर यात्रा कर सकें इसलिए हमें अगले वसंत तक इंतजार करना होगा.

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का विसन 2030

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रूढ़िवादी देश को खोलने के लिए पिछले साल से विशेषकर महिलाओं पर लगे कई प्रतिबंध को हटाने की शुरुआत की है, इस महीने की शुरुआत में, सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए पहली बार मैराथन का आयोजन किया था, जहां 1500 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया था.

सऊदी अरब में हाल ही में अपनी पहली महिला बास्केटबाल टूर्नामेंट भी आयोजित किया गया था और जल्द ही सऊदी एक महिला फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. देश, जो ओलंपिक में महिला एथलीटों को नहीं भेजने वाले एकमात्र देश था, ने तब अंतरराष्ट्रीय सुर्खियाँ बनाईं, जब उसने 2012 लंदन ओलंपिक में दो महिलाओं और 2016 रियो डी जनेरियो ओलंपिक में भाग लिया.

सऊदी अरब, जो एकमात्र देश था, जिसने महिलाओं को ड्राइव करने की इजाजत नहीं दी थी, पिछले साल सितंबर में महिलाओं से वह प्रतिबंध भी हटा दिया था और लंबे समय से चलने वाली नीति को समाप्त कर दिया गया था.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here