Home अरब देश बोस्निया नरसंहार में 8,000 मुस्लिमों के हत्यारे ने की आत्महत्या

बोस्निया नरसंहार में 8,000 मुस्लिमों के हत्यारे ने की आत्महत्या

बोस्निया नरसंहार में 8000 मुस्लिमों के हत्यारे कमांडर स्लोबोडन प्रलजक ने अदालत में ही ज़हर खाकर खुदखुशी कर ली. संयुक्त राष्ट्र के न्यायधीशों ने बोस्निया मुस्लिमों के खिलाफ युद्ध अपराधों के लिए 20 सालों की सज़ा के खिलाफ उनकी अपील ख़ारिज कर दी थी.  इस वजह से उन्होंने यह कदम उठाया.

अपने खिलाफ फैसला आते ही स्लोबोडन खाड़ा हुआ और अपनाहाथ मुह तक लेकर गया और कुछ खाने के अंदाज़ में सर पीछे किया. इसके बाद उसका वकील जोर से चिल्लाया के मेरे मुवक्किल ने ज़हर खा लिया है. कुछ देर बाद एम्बुलेंस बुलाई लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी.

2013 में स्लोबोडन को 1992-1995 में बोस्निया युद्ध के दौरान उन्हें मोस्टार शहर में सज़ा दी गयी थी.स्लोबोडन बोस्निया क्रोएशिया के 6 राजनितिक नेताओं में से एक थे. उनकी सुनवाई हेग के अन्तरराष्ट्रीय क्रिमिनल ट्रिब्यूनल (ICTY) में चल रही थी.

1992 में बोस्निया मुस्लिमों क्रोएशियाई लोगों ने आजादी के लिए कराए गए जनमत संग्रह के पक्ष में वोट दिया था लेकिन सब्रीया ने इसका विरोध किया था. जिसके बाद से ही बोस्निया में जंग शुरू हो गयी थी.बोस्नियाई और क्रोएशियाई लोग एक साथ थे जबकि दूसरी तरफ बोस्नियाई सब्रीया के लोग थे.

राष्ट्रवाद के नाम पर शुरू हुई इस लड़ाई में एक लाख से ज़्यादा ने अपनी जान गवाई थी और लगभग 22 लाख लोग बेघर हुए थे. तुर्की के मुस्लिमों ने बोस्निया पर 500 सालों तक किया था. अब इस लड़ाई को मुस्लिमों से बदले के तौर पर लिया जा रहा है.

Previous articleअख़बार का खुलासा – वंडर वुमन ‘गल गैडट ‘ निकली मोसाद की जासूस
Next articleसऊदी फर्म ने फिलिस्तीनी लोगों को समर्थन का दिलाया भरोसा