Home अरब देश बिन सलमान ने ‘तेल बाज़ार’ की स्थिरता पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के...

बिन सलमान ने ‘तेल बाज़ार’ की स्थिरता पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के साथ की चर्चा

ब्रिटेन की प्रधान मंत्री थेरेसा मई के कार्यलय ने बताया कि, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मई ने तेल बाजार स्थिरता के महत्व पर चर्चा की.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, सऊदी अरब दुनिया का शीर्ष तेल निर्यातक है. संभावना है कि यह और शीर्ष उत्पादक रूस उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है कीमतों को कम करने का दबाव डाल दिया है.

एक बयान में कहा गया है, “प्रधान मंत्री मई और बिन सलमान ने तेल बाजारों में स्थिरता के महत्व पर ध्यान दिया, जो उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं और उत्पादकों दोनों के हित में था.” उन्होंने शनिवार को टेलीफोन पर बातचीत करके यह चर्चा की.

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में लंदन में मिले दोनों ने वैश्विक शक्तियों और ईरान के बीच परमाणु समझौते पर भी चर्चा की, जिसे ब्रिटेन वापस लेने के अमेरिकी निर्णय के बावजूद प्रतिबद्ध है.

मई के कार्यालय ने कहा, “प्रधान मंत्री ने ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के सर्वोत्तम तरीकों के रूप में ब्रिटेन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.”

“लेकिन वह मिडिल ईस्ट (मध्य पूर्व) क्षेत्र में ईरानी अस्थिर गतिविधि से निपटने की आवश्यकता पर सहमत हुए. इसके हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री ने सऊदी अरब को बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से बचाने के लिए अपने दोनों देशों के बीच सहयोग के महत्व पर ध्यान दिया. “