Home अरब देश सऊदी अरब में खुलने जा रहे हैं सिनेमा हॉल?

सऊदी अरब में खुलने जा रहे हैं सिनेमा हॉल?

सऊदी अरब में सांस्कृतिक कार्यक्रमो के लिए क्लब खुलने की घोषणा के बाद सिनेमा हल खुलने की खबरे सामने आ रही हैं. सऊदी अरब में सिनेमा पर कई दशकों से रोक हैं. सऊदी अरब के हाल में गठित हुए मनोरंजन विभाग के एक प्रमुख अधिकारी ने बयान दिया हैं कि सरकार देश के थिएटरों में फ़िल्में फिर से चालू करने पर विचार कर रही है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओ का दौर शुरू हो गया हैं.

सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाओं को व्यक्त करते हुए किसी ने इसको बेहतर कदम बताया, और शेयर किया लेकिन वही कुछ लोग इसके खिलाफ बोल रहे हैं, उनका मन्ना हैं कि ये मज़हब और संस्कृति के विरुद्ध हैं.

बीबीसी की खबर के अनुसार एक यूजर ने इस खबर के सामने आने के बाद लिखा कि सिनेमा और थिएटर मनोरंजन का साधन मात्र नहीं हैं, लेकिन ‘अच्छा संदेश देने वाली कला’ चरमपंथ और उग्रवाद के ख़िलाफ़ लड़ने में मददगार हो सकता है.

वही दूसरी तरफ यूजर इसके समर्थन में भी उतरे हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए कई शर्तो को सामने रखा हैं. मसलन लड़के और लड़कियों के लिए फ़िल्मों की सामग्री अलग-अलग हो, फिल्मों से दृश्यों की कांट-छांट होनी चाहिए.मूवी थिएटरों को सेंसरशिप की अनुमति दी जानी चाहिए .