Home अरब देश सिटीबैंक ने सऊदी अरब में वापसी की ओर बढ़ाए कदम, माँगा लाइसेंस

सिटीबैंक ने सऊदी अरब में वापसी की ओर बढ़ाए कदम, माँगा लाइसेंस

तकरीबन 13 साल बाद देश वापसी की राह पर एक कदम चलते हुए सिटीबैंक (Citibank) ने औपचारिक रूप से सऊदी अरब में पूंजी बाजार के संचालन के लिए एक लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. सूत्रों ने बताया कि यह आवेदन सऊदी अरब की कैपिटल मार्केट अथॉरिटी (सीएमए) के साथ किया गया है, जिसका प्राथमिक हिस्सा तेल-समृद्ध राज्य में पूंजी बाजार को विनियमित और विकसित करना है.

राष्ट्रीय परिवर्तन योजना के तहत सरकार तेल पर निर्भर अर्थव्यवस्था में अब तेल से परे और भी क्षेत्रों को अपनी अर्थव्यवस्था का हिस्सा बना रही है. इसी के चलते सरकार देश में निवेश के अवसर खोल रही है. हालाँकि सरकार सऊदी अरामको में अन्य भागीदारी के अवसर बढ़ा कर इससे भी 100 अरब डॉलर तक का फायदा पाने की तैयारी में है. उधर सिटीबैंक ने सऊदी अरब में अपने पाँव जमाने की योजना के विषय में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. एक अन्य स्रोत का कहना है कि सिटीबैंक को इस वर्ष लाइसेंस ज़रूर मिल जायेगा.

और पढ़ें: सऊदी तेल कंपनी अरामको बाज़ार में लाएगी अपना आईपीओ

अगर सिटीबैंक यहाँ सफल रहा तो इस स्थिति में वे सऊदी सेंट्रल बैंक से अन्य शाखाओं के लिए भी अनुमति प्राप्त करेंगे.  संभावित रूप से जेपी मॉर्गन और ड्यूश बैंक जैसे अन्य बैंकों में शामिल हो सकता है.तकरीबन 5 दशकों तक देश में काम करने के बाद सिटीबैंक ने साम्बा फाइनेंसियल ग्रुप में अपनी हिस्सेदारी बेच दी. हिस्सेदारी बेच कर ये ग्रुप देश से बाहर निकल गया.

देश की ओर लौटने का पहला कदम चलते हुए 2015 में इसे स्थानीय शेयर बाजार में सीधे निवेश करने के लिए, सउदी अरब नियामक से अनुमति प्राप्त हुई.सिटीबैंक ने बैंकरों से बैंक की प्रत्याशा में संभावित नौकरियों के बारे में संपर्क किया था और लाइसेंस प्राप्त करने और राज्य में एक टीम का निर्माण करके इस ओर एक और कदम बढ़ाया था. सिटीबैंक सऊदी अरब में विस्तार करने की तलाश में एकमात्र वैश्विक बैंक नहीं है क्रेडिट सुइस भी एक बैंकिंग लाइसेंस की मांग कर रहा है, क्योंकि वह वहां एक पूर्णतः निवासी निजी बैंकिंग व्यवसाय बनाना चाहता है.

एक सूत्र ने बताया कि गोल्डमैन सैक्स सऊदी अरब में शेयर बिक्री और व्यापार करने के लिए सीएमए से एक लाइसेंस प्राप्त करने की संभावना की भी तलाश कर रही है. केंद्रीय बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ड्यूश बैंक, बीएनपी परिबास, जेपी मॉर्गन चेस और इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना सहित राज्य में 13 लाइसेंस प्राप्त विदेशी बैंक शाखाएं हैं.

सिटीबैंक के मुख्य कार्यकारी माइकल कोर्बैट ने इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब के उप क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी, जिसमें सऊदी अरबपति राजकुमार अलवालीद बिन तल्लाल अल सऊद के अलावा बैंक के एक शेयरधारक शामिल थे.

web title – Citibank move to Saudi Arabia to step back, ask for license

paragraph – Following a step on the way to return to country after almost 13 years, Citibank has formally applied for a license to operate the capital market in Saudi Arabia.