Home अरब देश क्राउन प्रिंस ने नशीली दवाओं के खिलाफ चलने वाली मुहिम को दी...

क्राउन प्रिंस ने नशीली दवाओं के खिलाफ चलने वाली मुहिम को दी एक और साल की मंज़ूरी

रियाध: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायफ नारकोटिक प्रीवेंस (नब्र्रा) के लिए एक और साल जारी रखने के लिए राष्ट्रीय परियोजना को हरी झंडी दे दी है. नार्कोट प्रोजेक्ट के नेशनल कमिशन फॉर नार्कोटिक कंट्रोल और निदेशक मंडल के चेयरमैन अब्दुलिला बिन मोहम्मद अल-शरीफ ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल (एनसीएनसी) की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष प्रिंस नायफ ने मादक पदार्थों के दुरुपयोग को कम करने में मदद करने के लिए परामर्शदाताओं और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए 17 प्रशिक्षण केंद्रों को मंजूरी दी.

अल-शरीफ ने कहा कि कार्यक्रमों का उद्देश्य मध्यवर्ती, माध्यमिक और विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षकों, इमामों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच जागरूकता पैदा करना है. अल-शरीफ ने यह भी कहा कि इस परियोजना में परिवार और बच्चों के कार्यक्रम शामिल हैं, जो दवाओं के हानिकारक प्रभावों और दुरुपयोग को रोकने के तरीकों के बारे में परिवारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

इस कार्यक्रम में नेब्रा स्पोर्ट्स स्टार प्रोग्राम भी शामिल है, जो 10 से 15 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों को नशीली दवाओं के खिलाफ सन्देश दे कर जागरूक करेंगे. अभियान के अन्य पहलुओं में रोकथाम के क्षेत्र में श्रमिकों की सहायता करने के लिए अनुसंधान कार्यक्रम शामिल हैं. परामर्श केंद्र कार्यक्रम एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो नशा करने वालों की काउन्सिलिंग करता है. सऊदी अल मर्सद प्रोग्राम के ज़रिये नशीली दवाओं की रोकथाम और नियंत्रण के क्षेत्र में चल रहे सभी प्रोग्राम और अधिकारियों की गतिविधियों पर नज़र रखी जाएगी.

 नेब्रास द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए नारकोटिक कंट्रोल के लिए राष्ट्रीय आयोग ने हाल ही में 45 प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का निष्कर्ष निकाला था, जहां बड़ी संख्या में प्रबंधकों को राज्य के कई क्षेत्रों जैसे कि मक्का, जाजन, नज्रान, तबाकू, उत्तरी बॉर्डर्स, पूर्वी क्षेत्र, कसीम, रियाद, अल-बाहा और जौफ आदि में ड्रग्स और अन्य मादक पदार्थों की रोकथाम में प्रशिक्षित किया गया था.