Home अरब देश हज और उमरह के दौरान पवित्र काबा पर ब्लैक स्टोन को चूमने...

हज और उमरह के दौरान पवित्र काबा पर ब्लैक स्टोन को चूमने के लिए मुस्लिम महिलाओं को मिल सकता एक निर्धारित वक़्त

सऊदी अरब की इस्लामी मामलों की समिति शोरा परिषद् महिलाओं के लिए परिषद् के एक सदस्य द्वारा पारित बिल पर वर्तमान में विचार कर रही हैं.

अल-अरबिया न्यूज़ के मुताबिक इस बिल में हज और उमराह के अरकानों के दौरान ब्लैक स्टोन को चूमने के लिए केवल महिलाओं के लिए एक विशेष समय निर्धारित किया जाएं. उल्लेखनीय हैं कि हज और उमराह के दौरान पवित्र काबा के तवाफ़ के वक़्त महिलाओं का ब्लैक स्टोन तक पहुंचना काफी मुश्किल होता हैं जिसके मद्देनज़र परिषद् के एक सदस्य ने इस बिल को प्रस्तावित किया हैं, जिस पर परिषद् विचार कर रही हैं.

इस प्रस्ताव को मोढ़ी अलडिगहैतर द्वारा प्रस्तुत किया गया हैं. इस बिल के मुताबिक महिलाओं को एक दिन में तीन विशिष्ट समय निर्धारित किया जाये, जिस वक़्त महिलाये ब्लैक स्टोन को आसानी से चूम सके.

सऊदी अरब के अख़बार ऑक्ज़ के मुताबिक इस प्रस्ताव के शोरा परिषद के बीच विचार विमर्श से पहले प्रस्ताव को एक वोट प्रक्रिया से गुज़ारना होगा.

इस्लाम के धार्मिक आस्था के अनुसार पवित्र काबा निर्माण पैग़म्बर-ए-इस्लाम इब्राहीम अलह अस सलाम द्वारा किया गया था, और इस पत्थर को फरिश्तो के सरदार गिब्रील अमीन जन्नत से लेकर ज़मीन पर लाये थे और इसको पवित्र काबा के पूर्व कोने पर स्थापित किया था. बताया जाता हैं जिस वक़्त इस पत्थर कि स्थापना की गयी थी उस वक़्त यह सफेद हुआ करता था लेकिन लोगो के गुनाहों के कारण इनका रंग काला पड़ गया.

Web-Title: During Haj and Umrah session women get special time for Kissing Black Stone

Key-Words: Haj, Umrah, Time, Muslim, Women, Kaba, Holy Site, Saudi Arab