Home अरब देश इस साल हज के दौरान यात्री खुद नहीं बना सकेंगे अपना खाना

इस साल हज के दौरान यात्री खुद नहीं बना सकेंगे अपना खाना

मक्का-मदीना में इस साल हज के लिए जाने वालों को यात्रा के दौरान खाना बनाने की अनुमति नहीं होगी. हर साल राजस्थान से हज पर जाने वाले हाजी हज यात्रा के दौरान अपना खाना बनाने के सामान अपने साथ ले जाया करते थे लेकिन इस साल हज यात्रियों को वहीं से बना हुआ भोजन खाना होगा.

हज 2017 के लिए प्रदेश से करीब चार हजार लोगों को हज यात्रा का मौका मिला है. जैसे ही चिट्ठी निकली उसके बाद हज यात्रियों ने पहली किस्त जमा कराई और अब हज प्रशिक्षण का सिलसिला शुरू हुआ है.

प्रशिक्षण के दौरान हर साल हज यात्रियों को इस बारे में बताया जाता था कि हज के दौरान खाना बनाने का क्या प्रबंध करना है और कैसे करना है. लेकिन इस बार हाजियों को प्रशिक्षण के दौरान साफ बता दिया गया है कि हज के दौरान मक्का में हाजियों को खाना बनाने की अनुमति नहीं होगी.

ऐसे में मक्का में रहने के दौरान आज़मीन को जितने भी कार्य पूरे करने हैं वह करलें पर इस दौरान उन्हें खाना खरीद कर ही खाना होगा. मक्का के अलावा मदीना में भी भोजन के विषय में यही नियम लागू होगा. सरकार की ओर से मदीना में भी आज़मीन को खाना बनाने की अनुमति नहीं दी गई है.

ऐसे में मदीना में 10 दिन रहने के दौरान हज कमेटी की ओर से हज यात्रियों के लिए भोजन का प्रबंध किया जाएगा और खाने के लिए उनसे पैसे लिए जाएंगे.