Home अरब देश सऊदी अरब को दो द्वीप हस्तांतरित करने के मिस्री सुप्रीम कोर्ट के...

सऊदी अरब को दो द्वीप हस्तांतरित करने के मिस्री सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लगी रोक

मिस्र (Egypt) की एक अदालत ने लाल सागर के दो द्वीपों को सऊदी अरब को दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के पिछले फैसले पर रोक लगा दी है. अति आवश्यक मामलों के कोर्ट ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिस में सुप्रीम कोर्ट ने तिरान और सैनाफिर द्वीप सऊदी अरब के हवाले कर देने का फैसला दिया था.

पिछले हफ्ते, मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फत्तह अल सिसी जॉर्डन में अरब लीग सम्मेलन के दौरान सऊदी राजा सलमान से मिले. इस भेंट ने दोनों देशों के बीच लम्बे वक़्त के ताव को थोडा कम करने का काम किया.

और पढ़ें: पांच महीने की रोक के बाद सऊदी अरब की इस कंपनी ने फिर से निर्यात किया इस देश को तेल

अदालत ने जनवरी में मिस्री जनता के सडकों पर विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार के उस विवादस्पद फैसले को ख़ारिज कर दिया जिसमें ये दोनों द्वीप सऊदी अरब के हवाले किये जाने थे. यह विवाद मिस्र के लिए उसी सऊदी अरब के साथ तनाव का कारण बन गया जिसने मिस्र को ज़रूरत के वक़्त में अरबों डॉलर की सहायता प्रदान की है.

लेकिन अब प्रतीत होता है कि दोनों देश आपस में अपने बीच के इस मतभेद सुलझाने की राह पर हैं. जिस दिन मिस्र ने घोषणा की कि सऊदी अरामको ने उन्हें महीनों के प्रतिबन्ध के बाद फिर से पेट्रोलियम उत्पाद निर्यात करने शुरू कर दिए हैं, उस के बाद किंग सलमान ने हाल ही में हुई मीटिंग के दौरान सीसी को सऊदी अरब के दौरे का निमंत्रण दिया.

मिस्र के सीरिया पर एक रूसी-मसौदा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के पक्ष में वोट देने के बाद ये कदम उठाया गया. सऊदी अरब ने इस समर्थन का विरोध भी जताया था. सऊदी अरब सीरिया के विपक्ष का एक प्रमुख समर्थक है. वहीँ मिस्र सीरिया के तानाशाह बस्सर अल अस्सद को सत्ता में बनाए रखने का पक्षधर है.

दो द्वीपों के हस्तांतरण से लड़ने वाले प्रमुख वकील खालद अली ने एक बयान में कहा कि यह फैसले असंवैधानिक और अवैध था. अली ने फेसबुक पर लिखा कि यह मिस्र की जमीन से छूट देने के लिए एक सौदा को वैध बनाने का प्रयास है. इसी तरह, मिस्र के सांसद हैथम अल-हैरीरी ने कहा कि तत्काल मामलों के न्यायालयों को पिछले निर्णयों को खत्म करने का अधिकार नहीं है.

web title – Egyptian Supreme Court decision to transfer two islands to Saudi Arabia stops

paragraph – A court in Egypt has banned the Supreme Court’s decision on granting Saudi Arabia the two islands of the Red Sea.