Home अरब देश देखिये दुनियाभर में किस तरह हो रही ईद की तैयारियां

देखिये दुनियाभर में किस तरह हो रही ईद की तैयारियां

दुनिया भर में ईद अल फ़ितर की तैयारियां ज़ोरों पर है. बाजारों में रौनक देखी जा सकती है. हर कोई ईद की खरीदारी में मसरूफ नज़र आ रहा है. वहीँ आज दुनिया भर में रमजान का आखिरी रोज़ा रखा गया है. लोगों के दिलों में उम्मीद है की आज ईद का चाँद देखा जाएगा.

 

आपको बता दें की अरब देशों के साथ साथ दुनिया भर के कई देशों आज चाँद दिखने की उम्मीद की जा रही है. ईसिस के साथ 15 जून यानी कल ईद अल फितर मनाई जा सकती है. इसके लिए आज बैठक होगी. साथ ही सऊदी के सुप्रीम कोर्ट ने एलान किया है कि जो मुस्लिम शख्स शव्वाल चाँद देखे वह फ़ौरन कोर्ट में इत्तेलाह कर दें.

अरब देशों में मगरिब की नमाज़ के बाद बैठक  

समिति अबू धाबी न्यायिक विभाग में गुरुवार, 14 जून (29 वां रमजान) पर मगरिब की नमाज़ के बाद एक बैठक आयोजित करेगी.

समिति की अध्यक्षता मंत्री और इसकी सदस्यता में सुल्तान सईद अल बदी अल धाहेरी शामिल होगी; फेडरल सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष मोहम्मद हमद अल-बदी; यूसुफ सैयद अल अबरी, अबू धाबी में न्यायपालिका विभाग के सचिव; इस्लामी मामलों और एंडॉवमेंट्स (अवकाफ) के जनरल अथॉरिटी के महानिदेशक तालेब मोहम्मद अल शेही; अबू धाबी क्राउन प्रिंस की अदालत में धार्मिक सलाहकार डॉ फारौक हमदा; मोहम्मद अल-यादली, अबू धाबी न्यायिक विभाग (एडीजेडी) और मुफ़्ती भी शामिल रहेंगे.

सऊदी में शव्वाल चाँद देखकर नज़दीकी अदालत में या उस क्षेत्र के क्षेत्र के केंद्र के अधिकार को सूचित किया जाना चाहिए. आपको बता दें की यह चाँद रमजान का अंत दर्शाता है. खगोलविदों ने भविष्यवाणी की है कि चाँद असल में शुक्रवार 15 जून तक दिखाई नहीं देगा.