Home अरब देश इस देश ने सऊदी अरब को आतंकवाद के वित्तपोषण की सूची में...

इस देश ने सऊदी अरब को आतंकवाद के वित्तपोषण की सूची में डाला

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय आयोग ने सऊदी अरब को उन देशों की यूरोपीय संघ की मसौदा सूची में शामिल किया है जो आतंकवाद के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ नियंत्रण में कमी के कारण इस धमाके के लिए खतरा पैदा करते हैं.

2 अक्टूबर को सऊदी के इस्तांबुल वाणिज्य दूतावास में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अरब पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बढ़ने के कारण यह कदम उठाया गया है.

यूरोपीय संघ की सूची में वर्तमान में 16 देश शामिल हैं, जिनमें ईरान, इराक, सीरिया, अफगानिस्तान, यमन और उत्तर कोरिया शामिल हैं, और ज्यादातर वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (एफएटीएफ) द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानदंडों पर आधारित है, जो धनी देशों द्वारा रचित एक वैश्विक निकाय है जिसका मुकाबला करना है. मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद का वित्तपोषण करने का सऊदी पर इल्जाम लगाया है.

एक यूरोपीय संघ के स्रोत और एक सऊदी स्रोत ने रायटर को बताया की लेकिन इस सप्ताह 2017 के बाद से यूरोपीय संघ आयोग द्वारा विकसित नए मानदंडों का उपयोग करते हुए सूची को अद्यतन किया गया है। सऊदी अरब उन देशों में से एक है जिन्हें अद्यतन सूची में जोड़ा गया है, जो अभी भी गोपनीय है.

सऊदी अधिकारियों ने टिप्पणी के लिए अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. यह कदम उस समय रियाद के लिए एक झटका है जब यह विदेशी निवेशकों को एक बड़ी परिवर्तन योजना में भाग लेने और अपने बैंकों के लिए वित्तीय संबंधों में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है.