इस सप्ताह के अंत में पूर्व सऊदी खुफिया प्रमुख तुर्की अल-फैसल ने खुलासा किया कि इजरायल और खाड़ी देशों की संख्या के बीच गुप्त संबंध 25 साल पहले तक थे।

कतरी अखबार अल-अरब के अनुसार, अल-फैसल का साक्षात्कार इजरायल के पत्रकार बराक रविद द्वारा किया गया था, जो दावा करता है कि उसने 20 प्रमुख खाड़ी अधिकारियों के साथ साक्षात्कार किए हैं, जिसमें इजरायल के साथ गुप्त संबंधों का ज्ञान है। हालाँकि, इनमें से कई लोगों ने कैमरे से बात करने से इनकार कर दिया।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, रवीद ने कहा कि अल-फैसल – जिसने कई बार इजरायली मीडिया से बात की थी और फिलिस्तीनी प्रतिरोध की आलोचना की थी – वह “द सीक्रेट ऑफ द गल्फ” नामक एक कार्यक्रम में बात करने के लिए सहमत हुआ, जो इजरायल, सऊदी अरब, बहरीन और कतर के बीच गुप्त संबंधों की पड़ताल करता है।

Ex-Saudi intelligence chief

इज़राइली टीवी इंटरव्यू  के केवल दो मिनट प्रसारित हुए, जिसे पूरी तरह से एक श्रृंखला के रूप में प्रसारित करने की योजना है। इन दो मिनटों में, अल-फैसल ने इजरायल-फिलिस्तीन की स्थिति को “अरब-इजरायल संघर्ष” जैसे अरब राज्यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के बजाय “फिलिस्तीनी मुद्दा या संघर्ष को सुलझाने” के रूप में संदर्भित किया, जिसका उल्लेख अरब में है शांति पहल सऊदी अरब द्वारा बनाई गई।

 रविद का दावा है कि वह इजरायल और सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच “आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य संबंधों की दुनिया” के बारे में जानकारी का खुलासा करेगा। वह कहते हैं कि अधिकांश इजरायल इन संबंधों के बारे में नहीं जानते हैं, क्योंकि वे इजरायल के विदेश मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे हैं, साथ में इजरायल की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी मोसाद के साथ मिलकर चल रहे हैं।

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here
[sm-youtube-subscribe]
आज की पसंदीदा ख़बरें
[wpp limit=5]
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here