Home अरब देश प्रवासियों पर लागू ये शुल्क, सऊदी अरब की इस योजना में करेगा...

प्रवासियों पर लागू ये शुल्क, सऊदी अरब की इस योजना में करेगा बड़ा योगदान. कबसे होगा विदेशी मज़दूरों पर ये शुल्क लागू होगा

साल 2020 के वित्तीय बजट के लिए 65 बिलियन सऊदी रियाल को इखट्टा किया जायेगा जिसके लिए सऊदी अरब में रहने वाले विदेशी मज़दूरों पर को शुल्क देना पड़ेगा. ये योजना सऊदी अरब के विदेशी परामर्श फर्मों द्वारा अनुमानित किया गया हैं.

प्रवासियों और उनसे काम करने वाले प्रवासियों पर ये शुल्क इस साल के छमाई से लागू किया जायेगा. ये शुल्क हर प्रवासी को भरना होगा, इस साल से 200 सऊदी रियाल हर प्रवासी को भरना होगा वही अगले साल 400 सऊदी रियाल और अगले तीन वर्षो में ये शुल्क 800सऊदी रियाल हो जायेगा.

उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब हुकूमत ने इस साल जारी बजट के साथ ही काईन अन्य घोषणाएं भी की थी. जिसमे साल 2018 में सभी प्रवासियों को 200 सऊदी रियाल अदा करने होंगे. उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 300 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 400 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2019 में प्रवासियों को प्रति माह 300 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 500 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 600 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2020 में प्रवासियों को प्रति माह 400 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 700 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 800 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.