Home अरब देश इन दिनों सऊदी अरब के पुरुष अपने इस शौक पर कर रहे...

इन दिनों सऊदी अरब के पुरुष अपने इस शौक पर कर रहे हैं करोड़ों रूपये खर्च

सऊदी अरब में रह रहे लोगों के शौक भी काफी बड़े-बड़े होते हैं, सऊदी अरब के लोग शानों -शौकत के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं फिर चाहे वह गाड़ियों के शौकीन हो या फिर कुछ अन्य. सऊदी अरब में इन दिनों सऊदी लोगों को एक नया शौक चढ़ा है और वह है प्लास्टिक सर्जरी का और यह शौक सऊदी पुरुषों को चढ़ा है. देश में सऊदी पुरुषों की प्लास्टिक सर्जरी करवाने में वृद्धि हुई है.

230 से अधिक मामले आये सामने 

अल-मदीना दैनिक रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब में सऊदी पुरुषों के बीच प्लास्टिक सर्जरी का इन दिनों तेजी से प्रचलन हो रहा है. प्लास्टिक सर्जन का कहना है कि सऊदी अरब में पुरुषों में इस सर्जरी में 30% की वृद्धि हुई है, इस क्षेत्र में सऊदी अरब की रैंकिंग दूसरे स्थान पर 230 से अधिक प्लास्टिक सर्जन होने के मामले में है.

प्लास्टिक सर्जरी सलाहकार डॉ सामी सावन ने कहा कि सऊदी अरब में ज्यादातर लोग बड़े जबड़े चाहते हैं और इस तरह के प्लास्टिक सर्जरी के लिए पैसे का भुगतान करते हैं और इस पर करोड़ों के खर्चे आते हैं. सऊदी समाज पुरुषों की प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अधिक स्वीकार्य हो गया है. उन्होंने कहा, “मैं उन प्लास्टिक सर्जरी को प्रोत्साहित नहीं करता हूं जिसका उद्देश्य एक आदमी को एक महिला की तरह दिखाना है.”

महिलाओं की तरह दिखने के लिए करवाना चाहते हैं प्लास्टिक सर्जरी

प्लास्टिक सर्जरी सलाहकार डॉ मोहम्मद अल-सोफियानी ने कहा कि वह उन पुरुषों पर सर्जरी नहीं करता जो महिलाओं की तरह दिखना चाहते हैं लेकिन वह लिपोसक्शन और बालों के प्रत्यारोपण सर्जरी करते हैं.

सऊदी गैजेट के अनुसार अल सोफियानी ने कहा की “बहुत से लोग मानते हैं कि प्लास्टिक की सामग्री के प्रभाव के बाद त्वचा झूल जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. वास्तव में, इस सामग्री का स्थायी प्रभाव पड़ता है और अब हर समय मामूली फिक्सिंग की आवश्यकता होती है, खासकर जब कोई व्यक्ति बड़ा हो जाता है,.

उन्होंने कहा की एक और गलतफहमी यह है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि सऊदी अरब में बड़ी संख्या में पुरुष रहते हैं जो प्लास्टिक सर्जरी को अपनाते हैं लेकिन यह भी सच नहीं है  अमेरिकी और ब्राजील के पुरुष दुनिया भर के अन्य लोगों की तुलना में सबसे ज्यादा प्लास्टिक सर्जरी करवाते हैं. पुरुषों की प्लास्टिक सर्जरी के मामले में पहले लेबनान और फिर संयुक्त अरब अमीरात है.प्लास्टिक सर्जनों की संख्या के मामले में मिस्र अरब वर्ल्ड में पहले है और फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 19वें स्थान पर है.

उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में पुरुषों को निम्नलिखित प्लास्टिक सर्जरी से गुजरना पड़ता है.लिपोसक्शन, लेजर, राइनोप्लास्टी, गिनकोमास्टिया .