Home अरब देश सऊदी अरब में विदेशी मज़दूरों के लिए बड़ी राहत, साल 2015 में...

सऊदी अरब में विदेशी मज़दूरों के लिए बड़ी राहत, साल 2015 में सऊदी सरकार ने किया था इन नियमो का ऐलान, क्या आपको हैं इसकी जानकारी

सऊदी अरब में विश्व के लगभग सभी देशो से लोग रोज़गार की तलाश में आते हैं, विशेष कर मुस्लिम देशो से यहाँ लोग अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए अपने घर-परिवार से दूर रहते हैं.

अपने देश में बेहतर रोज़गार ना मिलने के कारण उनको अपने घर-बार छोड़ कर पलायन करना होता हैं. ताकि वो अपने और अपने परिवार को एक बेहतर ज़िन्दगी प्रदान कर सके. लेकिन, कई बार ऐसा होता हैं जब कोई विदेशी सऊदी अरब पहुँचता हैं तो उसको जिस काम के लिए बुलाया जाता हैं उससे वह काम नहीं कराया जाता हैं, उसका पासपोर्ट और अन्य ज़रूरी दस्तावेज़ सऊदी कफील या गैर-सऊदी कफील द्वारा ज़ब्त कर लिया जाता, परिणामस्वरूप उस विदेशी नागरिक को मजबूरन समय अवधि तक अपनी इच्छा के विरुद्ध वह काम करना पड़ता हैं.

लेकिन अब देश की सरकार ने ऐसी कफील के ऊपर शिकंजा करने की तैयारी की हैं, सऊदी अरब के श्रम मंत्रालय ने ये गुइडलिने काफी समय पहले जारी किये थे कि यदि कफील किसी विदेशी कर्मचारी का पासपोर्ट अपने पास रखता हैं तो उस पर 2 हज़ार सऊदी रियाल का जुरमाना लगाया जायेगा.

इसके अलावा यदि कफील या नियोक्ता (सऊदी अरब में विदेशी कर्मचारियों को उनके काम पर रखता हैं) विदेशी कर्मचारियों को उनके काम के कॉन्ट्रैक्ट की एक कॉपी नहीं देता हैं तो उन पर 5 हज़ार सऊदी रियाल तक का जुरमाना देना पड़ सकता हैं.

साथ ही यदि, कफील अपने कर्मचारी से जबरन कॉन्ट्रैक्ट के विरुद्ध कार्य करता हैं तो कफील पर 15 हज़ार सऊदी रियाल तक का जुरमाना लगाया जा सकता हैं. इसके अतरिक्त कंपनियों पर देरी से वेतन देने और छुट्टी के दिनों में जबरन काम करने पर भी जुरमाना लगाया जा सकता हैं, साथ ही ख़राब मौसम में बेहतर सुविधा ना प्रदान करने पर भी जुरमाना लगाया जायेगा.

विदेशी कर्मचारियों के पासपोर्ट न देने पर 2,000 सऊदी रियाल जुर्माना लगेगा, विदेशी कर्मचारियोंको कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी ने देने पर 5,000 सऊदी रियाल लगेगा. विदेशी कर्मचारियों से कॉन्ट्रैक्ट से अलग दूसरे काम कराने पर 15,000 सऊदी रियाल जुर्माना लगाया जायेगा. उनके सुरक्षा और स्वास्थ्य नियमों को न मानने पर 25,000 सऊदी रियाल जुर्माना. सऊदी कामगारों के बारे में गलत जानकारी पर 25,000 सऊदी रियाल जुर्माना लगाया जायेगा, साथ ही विदेशी कर्मचारियों को वीज़ा बेचने पर 50,000 सऊदी रियाल जुर्माना लगेगा.

Web-Title: huge relief for Expats in Saudi Arab

Key-Words: Saudi Arab, Saudi Arabia, Arab News Hindi, Expats, Worker, Saudi News Hindi, World Islamic News Hindi