Home अरब देश म्यांमार में मुस्लिम गुज़ार रहे हैं खौफनाक ज़िन्दगी, हो सकते मुस्लिम ...

म्यांमार में मुस्लिम गुज़ार रहे हैं खौफनाक ज़िन्दगी, हो सकते मुस्लिम विरोधी दंगे

File Photo

म्यांमार के रोहिंग्या में मुस्लमानो पर हो रहे अत्याचारों और हाल ही में म्यांमार के पूर्व इलाके के एक गाँव में कुछ बौद्धों द्वारा स्थानीय मुस्लिम आबादी के खिलाफ आक्रोश में आकर एक मस्जिद को शहीद करने के मामले को देखते हुए विशेषज्ञों का मत है कि म्यांमार में फिरसे सम्रदायिक दंगे हो सकते हैं.

जबकि आपको बता दे कि मस्जिद शहीद करने पर अभी भी किसी भी आरोपी को हिरासत में नहीं लिया गया हैं.

मामले की गम्भीरता को देखते हुए गाँव के प्रशासन ने पुलिस बल की अतरिक्त टोलियां तैनात कर दी हैं. फिलहाल गांव के अंदर और बाहर गंभीर तनाव का माहौल कायम है.

प्राप्त सूचना के अनुसार म्यांमार के बागो प्रांत में स्थित इस गाँव में यह साम्प्रदायिकता उस वक़्त फैली, जब एक मुस्लिम परिवार ने इलाके में एक मुस्लिम स्कूल स्थापित करने की बात कही जिसपर एक बौद्ध ने आपत्ति जताई, मामला यहाँ तक आ गया कि दो सौ बौद्धों ने गांव के मुस्लिम क्षेत्र में शोर शराबे के अलावा तोड़फोड़ कर डाली.

गांव पुलिस प्रमुख ऊन लोन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि ‘शनिवार को भी गांव में तनाव कायम रहा और स्थिति को काबू में रखने के लिए कम-से-कम एक-सौ पुलिस अधिकारीयों के समूह को गश्त करना पड़ा.

जबकि गांव में मुस्लिम आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले वन श्वे टेलीफोन पर समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि “सभी लोग आतंक में रह-रहे हैं और अभी कोई सुरक्षित नहीं दिख रहा हैं. सभी मुस्लिम परिवारों को अपनी जान बचाने की चिंता है और सभी ऐसी सोच रखते हैं कि किसी सुरक्षित स्थान की ओर चले जाना चाहिए.”

Web-Title: in, Myanmar muslim, live under Frightened

Key-Words: Myanmar, Muslim, Live, Frightened, Rohingya, Roits