Home अरब देश सऊदी अरब में भूखे-प्यासे फंसे हैं ये 60 भारतीय मज़दूर , जिनके...

सऊदी अरब में भूखे-प्यासे फंसे हैं ये 60 भारतीय मज़दूर , जिनके लिए चलायी जा रही हैं मुहीम

सऊदी अरब में दुनिया भर से प्रवासी काम की तलाश में आते हैं, अपना घर, परिवर्त छोड़कर वो रोज़गार की तलाश में आते हैं ताकि उनके परिवार को अच्छी ज़िन्दगी मिल सके, लेकिन उनके ये सपने उस वक़्त टूट जाते हैं जब विदेश पहुँचने के बाद उनको काम तो मिलता हैं लेकिन पैसे नहीं साथ ही उनको घर लौटने को भी नहीं मिलता हैं.

ऐसी ही कुछ भारत के मज़दूरों के साथ भी हो रहा हैं, अभी कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर ये खबर वायरल हुई थी कि सऊदी अरब में हज़ारो भारतीय को उनका वेतन कई महीनो से नहीं मिल रहा हैं जिसके बाद ये खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में आने के बाद भारत सरकार ने कई एहम कदम उठाये थे.

लेकिन उसके बाद भी ये समस्या खत्म होने का नाम ले रही हैं. भारतीय मीडिया के अनुसार मामला भारत के पक्षिम बंगाल राज्य का हैं जहां आसनसोल ज़िले के सांकतोड़िया की रहने वाली चिन्तादेवी पिछले 17 महीने से सौदिया में फंसे अपने पति संजय राय और उनके 60 साथियों को वापस भारत लाने की मुहीम चला रही हैं.

बताया जा रहा हैं सऊदी अरब में रहने वाले संजय राय अपने 60 साथियों के साथ भूखे-प्यासे सौदिया में जानवरों से भी बदतर जिंदगी गुजारने पर मजबूर है, वही दूसरी और सौदिया में फंसे संजय राय की पत्नी अपने बूढे़ सास-ससुर और तीन बच्चों को लेकर भुखमरी की मार झेल हर पल मर रही है.

भारत की सरकार भी इसमस्य के संधान के लिए निरंतर सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय में चिठ्ठियां भेज रहा हैं. ये एक मामला हैं ऐसे ही जाने कितने लोग इसी हालात में सऊदी अरब में अपना जीवन बसर कर रहे हैं और उनको देखने वाला भी कोई नहीं हैं.