Home अरब देश सऊदी रोबोट नागरिक सोफिया को मिला भारत से शादी का प्रस्ताव

सऊदी रोबोट नागरिक सोफिया को मिला भारत से शादी का प्रस्ताव

source: Twitter

World News Arabia,02-01-17, Time: 03:43 PM

सोफिया जोकि एक लाइफलाइक रोबोट है और वह पहली रोबोट है जिन्हें सऊदी अरब द्वारा नागरिकता दी गयी थी. एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि रोबोट सोफिया ने भारत के एक सांस्कृतिक मनोरंजन कार्यक्रम में भाग लिया है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोफिया इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी-बी) के टेकफेस्ट नाम के कार्यक्रम में साड़ी पहने हुए नाराज़ आईं.

इंसानों जैसा दिमाग रखने वाली सोफिया से दुनिया के चर्चित मुद्दों पर  3,000 से ज़्यादा दर्शकों के सामने एक छात्र से 15 मिनट तक बातचीत की.  आपको बता दें कि सोफिया में आम इंसानों जैसी कई आदतें है, जिसके लिए वह हमेशा सुर्ख़ियों में रहती है.

सोफिया को हांगकांग स्थित हैन्सन रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था और 2015 में एक्टिवेट किया गया था. इसी के साथ उन्हें अक्टूबर में सऊदी अरब ने रोबोट की नागरिकता प्रदान कर दी थी.

source: AFP

रिपोर्ट के मुताबिक, रोबोट ने विद्यार्थियों द्वारा उठाए गए अलग-अलग सवालों के विस्तृत और स्पष्ट जवाब दिए. वहीँ सोफ़िया ने कहा कि “मुझे मानव पैमाने पर बनाया गया है ताकि मैं मानव समाज के काम आ सकूँ.” उन्होंने यह भी कहा कि “हुमनोइड रोबोट भी इंसानों की तरह ही चीज़ें करते है और इंसानों की तरह ही बातचीत करते है.”

उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि रोबोटों को इंसानों की मदद करनी चाहिए और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से समाज में शांति का माहौल बनाया जा सकता है.  वहीँ दर्शकों को रोबोट सोफिया से कुछ मज़ाकिया जवाब भी मिलें. जब एक छात्र ने पूछा कि क्या वह उससे शादी करेंगी तब सोफिया ने जवाब दिया कि “मैं इससे इंकार करती हूँ, लेकिन तारीफ के लिए शुक्रिया.”

Previous articleअमीरात- ईमानदार भारतीय सफाई कर्मचारी को मिला हीरों से भरा बैग
Next articleप्रवासियों के लिए अच्छी खबर, सऊदी महिला से शादी करना हुआ आसान