Home अरब देश ट्रम्प, नेतान्याहू और बिन सलमान मिलकर दुनिया में फैला रहे ‘अशांति और...

ट्रम्प, नेतान्याहू और बिन सलमान मिलकर दुनिया में फैला रहे ‘अशांति और हिंसा’ : ईरानी विदेश मंत्री

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरिफ ने कल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को “दुनिया में अविश्वास और हिंसा के प्रतीक” के रूप में वर्णित किया.

जारिफ की टिप्पणियां ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के पहले पैकेज में आने से एक दिन पहले आईं, जो वित्तीय क्षेत्र और ईरानी उद्योगों को प्रभावित करेगी. अमेरिका नवंबर में तेल क्षेत्र के खिलाफ प्रतिबंधों का एक और पैकेज लगाएगा.

ईरानी विदेश मंत्री ज़रीफ़ ने मीडिया को बताया कि, “ये तीन लोग दुनिया में हिंसा और अविश्वास के प्रतीक हैं. वे अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन करते हैं, फिलीस्तीनी लोगों के अधिकारों का उल्लंघन करते हैं, और उनमें से एक बंधक के रूप में किसी अन्य देश के प्रधान मंत्री को हिरासत में रखते है.

 

ज़रीफ ने कहा कि ट्रम्प, नेतन्याहू और बिन सलमान अब अंतरराष्ट्रीय अलगाव में हैं, ना कि ईरान! ईरान “बातचीत का हमेशा समर्थन करता है” जबकि वाशिंगटन को साबित करना चाहिए कि यह वार्ता में रूचि रखता है. लेकिन ईरान पर फिर से प्रतिबन्ध लगाने के बाद ईरान कभी अमेरिका पर भरोसा नहीं कर सकता.

ज़रीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर ईरान में अशांति पैदा करने की मांग करने का आरोप लगाया, साथ ही वाशिंगटन की ईरानी एयरलाइंस पर प्रतिबंधों को लागू करने की निंदा की, जबकि “अमेरिकी प्रशासन ईरानी लोगों द्वारा खड़े होने का दावा करता है.”