Home अरब देश सऊदी विदेश मंत्री का 27 साल बाद इराक़ का दौरा, इराक़ ने...

सऊदी विदेश मंत्री का 27 साल बाद इराक़ का दौरा, इराक़ ने सऊदी अरब से किया ये आग्रह

सऊदी अरब के विदेश मंत्री इराक के दौरे पर हैं, ऐसा पूरे 27 साल बाद हुआ जब कोई सऊदी विदेश मंत्री इराक की सरज़मी पर कदम रखा हो. देश मंत्री अदल अल-जुबैर बिना पूर्व सुचना दिए इराक पहुंचे हैं, ऐसे में उनका इराक ये विदेश दौरा ऐतिहासिक माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री से वार्ता के बाद इराक़ी विदेश मंत्री इब्राहीम जाफ़री ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबैर से मुलाक़ात की, और बातचीत के दौरान कहा कि सऊदी अरब को इराक़ की भूमि में तुर्की की अवैध सैन्य उपस्थिति के संबंध में ख़ामोश नहीं रहना चाहिए. उन्होंने इस बात पर बल दिया कि रियाद को चाहिए कि वह इराक़ से तुर्क सैनिकों को बाहर निकालने के लिए अंकारा को राज़ी करे.

जाफ़री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ये बात साफ़ हैं कि इराक की ज़मीन पर तुर्क सेना की उपस्थिति अवैध हैं. हमारी नीति दुनिया के सभी देशों से संबंध बनाने पर आधारित है लेकिन अपने आंतरिक मामले में इराक़ किसी को हस्तक्षेप की इजाज़त नहीं देगा.

इब्राहीम जाफ़री ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि इराक़ कर ताक़त राष्ट्र की एकता में है, कहा कि इराक़ी जनता ने यह साबित कर दिखाया है कि वह आतंकवाद के ख़िलाफ़ और अपने देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के संबंध में एकजुट है. उन्होंने कहा कि इराक़ सऊदी अरब के साथ अच्छे संबंध चाहता है.