Home अरब देश अरब देशों की इजराइल से बढ़ती नज़दीकियाँ, पहली बार इस मुस्लिम देश...

अरब देशों की इजराइल से बढ़ती नज़दीकियाँ, पहली बार इस मुस्लिम देश में बजा इस्राईली गान

अबू धाबी में जूडो ग्रैंड स्लेम मुक़ाबले में इस्राईली खिलाड़ियों द्वारा स्वर्ण पदक जीते जाने के बाद पहली बार किसी मुस्लिम देश की धरती पर अतिग्रहणकारी ज़ायोनी शासन का गान बजाया गया।

अबूधाबी में अतिग्रहणकारी ज़ायोनी शासन का गान बजने पर इस्राईली अधिकारियों ने ख़ुशी मनाई। दूसरी ओर खेलों और सांस्कृतिक मामलों की इस्राईली मंत्री मैरी रेग्यू के साथ संयुक्त अरब इमारात के जूडो फ़ेडरेश्न के प्रमुख नासिर अत्तमीमी की मुलाक़ाता और ज़ायोनी खिलाड़ियों की अबूधाबी के केन्द्र में शराब पीने के फ़ोटो सार्वजनिक होने के बाद तनाव पैदा हो गया और अरब व इस्लामी देशों की जनता विशेषकर संयुक्त अरब इमारात की जनता ने इस पर घोर आपत्ति जताई है।

इस्राईली मंत्री मैरी रेग्यू शुक्रवार को इस्राईली खिलाड़ियों के साथ संयुक्त अरब इमारत पहुंची थीं। ज़ायोनी शासन के युद्धमंत्री ने अभी हाल ही में कहा था कि संयुक्त अरब इमारात और सऊदी अरब इस्राईल के नये मित्र हैं।

ज़ायोनी शासन के साथ संबंध स्थापित करने के लिए सऊदी अरब और संयुक्त अरब इमारत सहित कुछ अरब देशों के प्रयास ऐसे समय अंजाम पा रहे हैं कि जब इस्राईल ने वर्षों से फ़िलिस्तीनियों का जीवन दूभर करके अरब और मुस्लिम देशों के एक बड़े क्षेत्र पर क़ब्ज़ा कर रखा है।