Home अरब देश जूबा में थमी हिंसा, मारे गए 200 लोग

जूबा में थमी हिंसा, मारे गए 200 लोग

दक्षिण सूडान में कई दिनों से चल रही हिंसा में 200 लोगो के मरने के बाद इस संघर्ष पर विराम लगाया गया. देश की राजधानी जूबा में आज दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति सल्वा कीर और उपराष्ट्रपति रीक माचार ने संघर्ष विराम का एलान कर दिया है.

राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति के समर्थकों के मध्य बीते गुरुवार को शुरी हुई इस मामूली झड़प ने भयंकृर रूप लिया हत्ता कि संघर्ष इतना बढ़ गया कि गोलीबारी से शुरू हुई हिंसा भारी तोपों, टैंकों और हेलिकॉप्टरों के इस्तेमाल तक पहुँच गई थी.

दोनों समर्थकों के मध्य इस हिंसा में 200 बेगुनाह लोगो की मौत हो गयी जसिके बाद संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने भी दोनों पक्षों से लड़ाई रोकने का आह्वान किया था.

वही बीबीसी न्यूज़ को स्थानीय लोगो ने बताया कि हम अपने घरों के अंदर थे पर गोलाबारी और टैंक आने जाने की आवाज़ सुनाई दे रही थी.

इसके बाद राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बीबीसी को इस बात की जानकारी दी के राष्ट्रपति सलवा कीर ने अपने समर्थक सैनिकों को अपने बैरकों में लौटनों के लिए कहा.

प्रवक्ता ने बीबीसी के ज़रिये सभी सैनिकों को निर्देश दिया के जो भी राष्ट्रपति के आदेश का पालन नहीं करेगा उसकों गिरफ्तार किया जायेगा.

Web-Title: Jooba violence stop

Key-Words: Jooba, Violence, President, Vice-resident, South Sudan