Home अरब देश सऊदी अरब के किंग सलमान के राजशाही के दो साल हुए पूरे,...

सऊदी अरब के किंग सलमान के राजशाही के दो साल हुए पूरे, विदेश मंत्री ने किंग बारे में कहे ये शब्द….

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने इस्लामिक केलिन्डर के अनुसार सत्ता में दो साल पूरे कर लिए है. इस्लामिक केलिन्डर के रबिए अल-थानी की 3 तारीख 1436 हिजरी को किंग सलमान ने सऊदी अरब की कमान संभाली थी. वो सऊदी अरब के सातवे राजा हैं.

एक तरफ जहां सऊदी अरब किंग सलमान के दो वर्ष पूरे होने की ख़ुशी मना रहा है, वही दुरी ओर दुनिया में नए साल की ख़ुशी मनाई जा रही है. साथ देश के विदेश मंत्री आदेल अल-जुबैर ने इस अवसर पर कहा कि “किंग सलमान का शासन में बदलाव लाया हैं.”

सऊदी किंग, जोकि देश का राजा होता हैं, और देश का शासक भी कहलाता हैं जिस पर किसी भी तरह के संविधान का अंकुश नहीं होता हैं. सऊदी अरब का राजा देश के लिए प्रमुख राजशाही के रूप में कार्य करता हैं. इसके अतरिक्त सऊदी अरब का किंग दो पवित्र मस्जिदों मस्जिद अल-हरम और मस्जिद-अल-नबवी का संरक्षक भी होता हैं.

किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ का 31 दिसम्बर 1935 को हुआ था. इस समय सऊदी अरब में किंग सलमान की राजशाही चल रही हैं. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्रिंस स्कूल रियाद में हासिल की. जोकि उनके पिता किंग अब्दुलअज़ीज़ ने बनवाया था.

विदेश मंत्री अल-जुबैर ने कहा कि “सऊदी अरब में किंग सलमान के दौर में प्रबंधन, प्रशासन और आंतरिक और बाह्य चुनौतियों से निपटने के तरीको पर बदलाव देखा. उन्होंने कहा कि आज दो साल हो गए किंग सलमान को सऊदी अरब की कमान सँभालते हुए.”

मैं अन्य सभी सऊदी अरब के नागरिको की तरह इस मौके महत्वपूर्ण समझता हूँ. किंग सलमान के नेतृत्व में सऊदी अरब में काफी बदलाव देखे गए.

key-Words: Saudi Arab, Saudi Arabia Hindi News, King Salman, Monarchy, Arab News hindi, Saudi News hindi