• तीसरी कोरिया – भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता 2018
  • भारत के चार विद्यार्थी करेंगे कोरिया की मुफ़्त यात्रा

नई दिल्ली। भारत के चार छात्रों को कोरिया में मुफ्त घूमने का मौक़ा मिलेगा और यह मौक़ा उसे दिया है भारत में कोरिया के सांस्कृतिक केन्द्र ने। कोरिया भारत क्विज़ में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली में 60 स्कूलों के 20 हज़ार से अधिक बच्चों ने परीक्षा दी जिसके बाद सफल चार बेहतर विद्यार्थियों को कोरिया जाने का मौक़ा मिलेगा।

कार्यक्रम के संयोजक नवीन शर्मा ने बताया कि 60 स्कूलों के 20,384 छात्रों ने तीसरी कोरिया – इंडिया मैत्री क्विज़ प्रतियोगिता 2018 में भाग लिया। क्विज़ को गुरूग्राम की शेलौम स्कूल के मुहम्मद फ़रहान ने टॉप किया जबकि बाक़ी तीन अन्य सफल परीक्षार्थियों हर्षबीर सिंह आहूजाहंशुल बहल और गायत्री सिंह ने भी कोरिया पर्यटन का पुरस्कार जीता।

भारत में कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय विषय पर स्कूल के छात्रों के लिए दिल्ली एनसीआर की सबसे बड़ी क्विज प्रतियोगिता आयोजित की थी। कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंग-किल ने विजेताओं को पुरस्कार दिए। शीर्ष चार विजेताओं को 6 दिनों और 5 रातों के लिए दक्षिण कोरिया में मुफ्त पर्यटन करेंगे। बाक़ी 20 विजेताओं को कुल 51 हज़ार रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

nn22

कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता एक अनोखी और अभूतपूर्व परियोजना है जो भारतीय छात्रों से कठिन सवालों के बुद्धिमान उत्तरों के रूप में दिल को छूने की उत्कृष्टता लाने में सफल रही। कुछ छात्रों ने गहराई से कोरिया के बारे में ज्ञान प्राप्त कियाजबकि कुछ ने तथ्यों को सीखा लेकिन सभी बच्चों का मक़सद था कि वह कोरिया के बारे में अधिक से अधिक जानकारी में इज़ाफ़ा करें।

इस मौक़े पर विजेता छात्रोंउनके माता-पिता और संस्था प्रधानों ने मीडिया के साथ बातचीत की और इस प्रतियोगिता के बारे में दिलचस्प कहानियाँ बताईं। कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक किम कुम-पियोंग ने भारतीय छात्रों की मेहनत की सराहना करते हुए उन्हें प्रमाणपत्र दिए। उन्होंने कहाकि यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया और इसकी संस्कृति को भारतीय छात्रों को पेश करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है और वह विश्वास करते हैं कि वे दक्षिण कोरिया के बारे में जानने के बाद दोनों देशों के ताल्लुक को मज़बूत करने में भूमिका निभाएंगे।

कोरियाई पर्यटन संगठन के निदेशक क्वांग जोंग सुल ने सही उत्तर देने वाले दर्शकों को पुरस्कार दिए। दर्शकों में से एक प्रतिभागी ने तीस हजार रुपये से अधिक मूल्य की एक वाशिंग मशीन भी जीती।

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here