Home अरब देश प्रवासी ड्राइवरों के लिए संयुक्त अरब अमीरात में हुए नियमों में बड़े...

प्रवासी ड्राइवरों के लिए संयुक्त अरब अमीरात में हुए नियमों में बड़े बदलाव

संयुक्त अरब अमीरात ने प्रवासी चालकों के लिए अपने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं. संघीय यातायात कानूनों के लिए किए गए नए संशोधन के अनुसार, देश में नए ड्राइविंग लाइसेंस केवल दो वर्षों की अवधि के लिए जारी किए जाएंगे. इसके बाद, लाइसेंस नवीनीकरण की वैधता संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों के लिए 10 वर्ष और गैर-नागरिकों के लिए पांच होगी.

शेख सैफ बिन जयाद अल नाहयन, उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री, विदेश मंत्री द्वारा जारी एक मंत्रिस्तरीय डिक्री के अनुसार, लाइसेंस के नवीकरण के लिए वैध निवास परमिट की आवश्यकता होगी. यातायात नियमों के संबंध में 1995 के संघीय कानून सं. 21 के कार्यकारी नियमों में आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित, डिक्री ने देश के ड्राइवरों के लिए सख्त यातायात कानून पेश किए हैं.

लाइसेंसिंग प्राधिकरण देश में सक्षम स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समन्वय करेगा ताकि उन लोगों के बारे में रिपोर्ट दी जा सकें जो ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे ड्राइविंग की क्षमता प्रभावित होती है. नया कानून उचित पंजीकरण और लाइसेंस के बिना किसी भी प्रकार की मोटर साइकिल या तीन पहिया वाहनों का उपयोग करने से इनकार करता है.

आवासीय क्षेत्रों, अस्पतालों या शैक्षणिक संस्थानों के पास से गुजरने वाले ड्राइवरों को गति में सावधानी बनाये रखनी होगी ताकि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उत्पन्न न हो. सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के चालकों और स्कूली वाहनों के चालकों को वाहन केवल रुकने के लिए अधिकृत स्थान पर ही रोकना होगा जिससे यात्रियों और छात्रों को आवागमन में परेशानी न हो. अन्य वाहनों के चालकों को वाहन कम से कम 5 मीटर की दूरी पर रोकना होगा.

गाडी चलाते समय 10 वर्ष की उम्र या 145 सेमी की लम्बाई से अधिक वाले बच्चों को ही गाडी में आगे की सीट पर बैठने की अनुमति है. 4 वर्ष या उससे आयु के बच्चों के लिए रियर सीटों का प्रबंध करना अनिवार्य होगा.

गाडी चलाने वाले रखें इन बातों का ध्यान

आवासीय क्षेत्र, अस्पतालों और स्कूलों के आस पास गाडी चलाते समय बेहद सावधानी बरतनी होगी. ऐसे इलाकों में गाडी की गति 40 किमी प्रति घंटा से ऊपर नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा सभी वाहन चालकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट और स्कूली वाहन से कम से कम 5 मीटर की दूरी पर वाहन रोकना होगा. पहली बार जारी किये गए ड्राइविंग लाइसेंस 2 साल के लिए मान्य होंगे जबकि पहले से लाइसेंस धारकों के लाइसेंस संयुक्त अरब अमीरात का नागरिक होने की स्थिति में 10 वर्ष और प्रवासी होने की स्थिति में 5 वर्ष के लिए ही मान्य होंगे.

ड्राइविंग लाइसेंस देने या नवीकरण के लिए अब उम्रसीमा अनिवार्य मानी जायेगी. आवेदक को ऐसा कोई रोग होने की स्थिति में, जिससे ड्राइविंग की क्षमता प्रभावित होती हो, लाइसेंस नहीं मिलेगा या बाधित भी हो सकता है. आवेदक को ड्राइविंग टेस्ट पास करना और निर्दिष्ट शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा. लाइसेंसिंग अथॉरिटी से लाइसेंस मिले बिना वाहन चलाने की अनुमति नहीं होगी. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी वाहन चलाने की अनुमति नहीं होगी.