Home अरब देश सऊदी महिला तथा प्रवासी के विवाह की यह है कुछ शर्तें

सऊदी महिला तथा प्रवासी के विवाह की यह है कुछ शर्तें

सऊदी अरब में प्रवासियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर जारी एक नकारात्मक अभियान लोगो ने जमकर गुस्सा ज़ाहिर किया जिसके मद्देनज़र सऊदी ने हुकूमत ने एक ऐतेहासिक निर्णय लिया.

संशोधन के पूर्व कानून के तहत प्रवासी महिला जो सऊदी अरब के पुरुष से शादी करती थी उनके पति उन्हें ट्रायल के वक़्त देश छोड़ने का वीज़ा इशू कर सकते थे जिसे वो महिला इनकार नहीं कर सकती थी.

उसी जगह जो प्रवासी पुरुष सऊदी अरब की महिला से शादी करते थे उनके साथ भी यही कानून लागू होता था. प्रवासी पुरुष ट्रायल के समय अपनी पत्नी के साथ दया रखते थे .

जबकि नए संशोधन के के तहत इससे प्रभावित प्रवासी अब देश में रह सकते हैं जब तक कोर्ट उनके पारिवारिक और वैवाहिक झगड़ा ना सुलझा दें.

सऊदी हुकूमत ने प्रवासियों को राहत देते हुए सऊदी न्याय मंत्रालय ने कानून-संशोधन कर घोषणा की हैं कि विदेशी नागरिक भी अब सऊदी महिलाओं से शादी कर सकते हैं.

इस कानून में नए संशोधन के बाद सऊदी अरब की महिलाये विदेशी आदमियो से विवाह कर सकती हैं, इसी तरह विदेशी महिलाये सऊदी के मर्दो से विवाह कर सकती हैं.

लेकिन इस कानून में जो सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि पारिवारिक विवाद और वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आने के बाद सऊदी महिला या सऊदी आदमी प्रवासियों को ज़बरदस्ती नहीं रोक सकते हैं. और अदालती करवाई पूरी होने तक प्रवासी सऊदी अरब में भी रह सकते हैं.

सोशल मीडिया पर जो अभियान चल रहा हैं उसके ऊपर बोलते हुए टीवी प्रोड्यूसर मोह्हम्मद अल जुबना ने कहा की ये अभियान अरब के वासियो, हमारे मुसलमान भाइयों और अन्य मुस्लिम देश के बीच नफरत फैला रहा हैं.

इस अभियान पे एक अरब वासी ने मोह्हम्मद अल शहरी ने इस बाँटनेवाले हैशटैग पर सवाल उठाते हुए कहा यह काम उनलोगों का है जो अरब के वासियों और दूसरे देश के लोगो के बीच नफरत और विभाजनकारी फैला रहे हैं आगे उन्होंने कहा के ऐसे लोगो करवाई होनी चाहिए जो इस विषय पे अफ़सूस जता रहे हैं.


Urdu Matrimony – सऊदी महिला से विवाह के इच्छुक यहाँ क्लिक करें

सम्बंधित ख़बरें –

सऊदी अरब में प्रवासियों के लिए बड़ी राहत, पूरी करनी होंगी कुछ शर्ते और आप कर सकते हैं किसी भी सऊदी महिला से शादी

प्रवासियों के लिए खबर, सऊदी अरब की लड़कियों से करना चाहते हैं शादी तो करने होंगे ये परिक्षण

सऊदी अरब की महिलाओं को चाहिए प्रवासी पति, पढ़े पूरी खबर

सऊदी अरब में विदेशियो के लिए बड़ी राहत लेकिन नयी शर्त, विदेशी कर सकते हैं सऊदी महिलाओं से शादी लेकिन इन नयी शर्तो को करना पड़ेगा पूरा